जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। यात्री ट्रेनों की संख्या कम करने के बाद अब रेलवे ने रिजर्वेशन काउंटर की संख्या भी घटा दी है। रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे चलने वाले रिजर्वेशन काउंटर को बंद कर दिया है। इतना ही नहीं अब तीन शिफ्ट की बजाए दो शिफ्ट में ही कर दिया है। जबलपुर रेल मंडल ने अपनी सीमा में 24 घंटे चलने वाली पांच रिजर्वेशन काउंटर में से चार को बंद कर दिया है। इनमें जबलपुर, कटनी, सतना और सागर स्टेशन के काउंटर शामिल है। इधर मंडल समेत देशभर के सभी रेलवे स्टेशन के काउंटरों का संचालन अब धीरे—धीरे कम किया जा रहा है। यात्रियों को अब ट्रेनों में रिजर्वेशन कराने के लिए मुख्य तौर पर आईआरसीटीसी की आनलाइनसर्विस की मदद लेनी होगी।

तेजी से संक्रमित हो रहे रेल कर्मचारी: रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के संपर्क में आने वाली बुकिंग क्लर्क, टिकट चेकिंग स्टॉफ से लेकर आरपीएफ के जवान तेजी से संक्रमित हो रहे हैं। अभी तक ट्रेन चलाने के लिए रेलवे के पास ड्राइवर और गार्ड की कमी थी और अब टिकट काउंटर पर बैठाने वाले कर्मचारियों की कमी होने लगी है। जानकारी के मुताबिक जबलपुर रेल मंडल के अधिकांश विभाग के लगभग छह सौ से ज्यादा कर्मचारी इन दिनों बीमार हैं या फिर अस्पताल में भर्ती हैं।

यह भी आ रही दिक्कत: दरअसल इन दिनों काउंटर पर बैठे वाले, पूछताछ करने वाले आदमी, कैश लेने वाले कैशियर और रेलवे स्टेशन पर तैनात डिप्टी एसएस इनकी हाजरी एक ही जगह हो रही है, लेकिन काउंटर पर बैठने वाले कर्मचारियों को तो इन दिनों अवकाश मिल रहा है, लेकिन आठ घंटे लगातार काम करने वाले कैशियर और डिप्टीएसएस को इन दिनों अवकाश नहीं मिल रहा, जिससे उनमें इन दिनों आक्रोश है। दरअसल विभाग ने प्रभारियों को अपने स्तर पर अवकाश देने की छूट दी है, लेकिन यह प्रभारी इन दिनों भी खास को ही अवकाश दे रहे हैं।

अभी और बिगड़ेगी स्थिति:

— अब तक जबलपुर रेल मंडल में लगभग छह सौ से ज्यादा कर्मचारी बीमार है

— इनमें अधिकांश वह कर्मचारी है, जो ट्रेन और काउंटर पर ड्यूटी करता है

— अवकाश न मिलने से उनमें हताशा आ रही है, जिससे वह अब बीमार होने लगे हैं

— अभी काउंटर बंद किए गए हैं और जल्द ही कई और ट्रेनों को भी रेलवे बंद कर सकता है

— महाराष्ट्र से यूपी—बिहार जाने वाली ट्रेनों में भीड़ है, लेकिन यूपी बिहार ेस आने वाली ट्रेनों में नहीं

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags