जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना काल में बिजली बिल की बकाया राशि भुगतान पर शासन ने रोक लगाई थी। जिसे अब वसूल किया जा रहा है। इस योजना में जबलपुर के 95 हजार उपभाेक्ता है जिनसे करीब 32 करोड़ रुपये वसूल किया जाना है। ऐसे अभी तक 1088 उपभोक्ता ही बिजली दफ्तर में आवेदन करने पहुंचे हैं जबकि 195 से ज्यादा शिविर लगाए जा चुके हैं। 15 दिसंबर तक विभाग ने आवेदन करने का मौका दिया हुआ है इसके पश्चात उपभोक्ताओं को बकाया पर कोई छूट का लाभ नहीं मिलेगा।

शहर संभाग में अब तक समाधान योजना के तहत 192 शिविरों के माध्यम से अब तक 1088 लोगों ने आवेदन किया है जिन्हें छूट का लाभ मिल जाएगा। सबसे अधिक आवेदन पश्चिम संभाग के हैं जबकि सबसे कम पूर्व संभाग के। कार्यपालन अभियंता हिमांशु अग्रवाल ने बताया सिटी सर्किल में कुल 192 शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें 1088 उपभोक्ताओं ने आवेदन किया है। सबसे अधिक 142 शिविर पश्चिम संभाग में लगाए गए जिनमें 523 उपभोक्ताओं ने आवेदन किया। वहीं सबसे कम 66 शिविर पूर्व संभाग में लगे जिसमें 66 आवेदन आए। आपने बताया कि15 दिसंबर तक आवेदन करने वालों को ही छूट का लाभ मिल पाएगा।

ऐसी है समाधान योजना:

ऊर्जा विभाग द्वारा पुराने बकाया राशि के भुगतान के लिये उपभोक्ताओं को दो विकल्प समाधान योजना में दिए हैं। इसके तहत पहले विकल्प के रूप में बकाया मूल राशि का 60 प्रतिशत एकमुश्त भुगतान करने पर 100 प्रतिशत

बकाया की राशि और शेष 40 प्रतिशत मूल बकाया राशि माफ की जाएगी। दूसरे विकल्प के रूप में बकाया मूल राशि का 75 प्रतिशत, 6 समान किश्त में भुगतान करने पर 100 प्रतिशत अधिभार की राशि एवं शेष 25 प्रतिशत मूल बकाया राशि माफ की जाएगी। इन दोनों विकल्पों में माफ की जाने वाली 100 प्रतिशत अधिभार की पूरी राशि और माफ की गई मूल राशि का 50 प्रतिशत संबंधित विद्युत वितरण वितरण कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा। माफ की गई मूल राशि का शेष 50 प्रतिशत राज्य शासन द्वारा वहन कर इसके एवज में वितरण कंपनी को सब्सिडी दी जाएगी।

15 दिसंबर तक लाभ: योजना का लाभ लेने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक होगी। इस दौरान प्राप्त सभी आवेदनों का निराकरण 30 दिनों में करना होगा। बिजली उपभोक्ता द्वारा योजना की अंतिम तिथि तक आवेदन प्रस्तुत नहीं करने पर वितरण कंपनी द्वारा बकाया की गई राशि का समावेश कर आगामी माह के बिल जारी किए जाएंगे।

यहां इतना बकाया:

नगर संभाग दक्षिण में- 10 करोड़

नगर संभाग उत्तर में - 08 करोड़

नगर संभाग पूर्व में -08 करोड़

नगर संभाग पश्चिम-03 करोड़

नगर संभाग विजय नगर-05

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local