Jabalpur News : जबलपुर (नईदुनिया प्रनिनिधि)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सांसद खेल महोत्सव में भारतीय कुश्ती संघ की जांच के लिए बनी ओवरसाइट कमेटी के सदस्यों को ऐलान किया है। पत्रकारों से चर्चा में अनुराग ठाकुर ने बताया कि वल्र्ड चैपिंयन मैरीकाम की अध्यक्षता में यह कमेटी बनाई गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय कुश्ती संघ के पदाधिकारियों पर जो आरोप लगाए हैं वो गंभीर है। खिलाड़ियाें को मैंने करीब 11 घंटे उन्हें धैर्य के साथ सुना भी। गंभीरता से कार्रवाई की बात कहीं। उसके बाद हमने आम सहमति बनाई कि एक ओवरसाइट कमेटी बनाएगी। तब रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष अपने पद पर कार्य नहीं करेंगे। जांच पूरी होने तक रेसलिंग फेडरेशन का दैनिक कार्य ओवरसाइट कमेटी देखेंगी।

कमेटी गंभीर आरोप की जांच करेंगी। ओवरसाइट कमेटी वल्र्ड चैम्पियन मैरीकाम, इनके साथ ओलंपियन योगेश्वर दत्त, तृप्ति मुरकुंडे सदस्य, पूर्व सीईओ टाप्स कैप्टन राजगोपाल सदस्य, राधाश्रीमन पूर्व ईडी टीम्स स्पोर्टस अथारिटी आफ इंडिया इसकी सदस्य होगी। ये कमेटी एक माह तक जांच कर रिपोर्ट देगी। संत बागेश्वर धाम के मामले में सवाल को टालकर खेल से जुड़े प्रश्न के जवाब देने की बात अनुराग ठाकुर ने की। उन्होंने सांसद खेल महोत्सव में 265 से ज्यादा टीमों में 28700 से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने राकेश सिंह के इस आयोजन को सराहा। खेलों इंडिया अभियान में 3200 करोड़ रुपये मोदी सरकार के देने की बात कही।

खेल में खिलाड़ी की जगह राजनीति लोगों के प्रवेश पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि जो चुनकर आता है वहीं रहता है। उन्होंने बताया कि कई खेल में खिलाड़ी ही सदस्य या पदाधिकारी बने हुए है। आतंकवाद को बढ़ावा देने की वजह से क्रिकेट नहीं- भारत विश्व कप का आयोजन करेगा तो उसमें विश्वभर की टीम आएगी। भारत-पाक क्रिकेट सीरीज के सवाल पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह निर्णय बीसीसीआई को करना होता है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से भारत-पाक क्रिकेट सीरीज नहीं हुई है। इसकी मूल वजह आतंकवाद को बढ़ावा पाक दे रहा है इसलिए देश की भावना को देखते हुए ऐसी सीरीज का आयोजन नहीं किया जाता है।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close