जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश शासन ने शहर के पास डुमना रोड पर 'धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी व स्टेट ज्यूडिशियल एकेडमी बनाने को हरी झंडी दे दी है। लोक निर्माण विभाग की परियोजना कार्यांवयन इकाई (पीडब्ल्यूडी पीआइयू) की देखरेख में डुमना रोड की 175 एकड़ जमीन पर करीब 625 करोड़ की लागत के विकास कार्य जल्द ही शुरू कराए जाएंगे।

पीडब्ल्यूडी कर्मचारी बताते हैं कि शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर डुमना रोड से लगे उमरिया क्षेत्र में 125 एकड़ जमीन पर धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी का निर्माण प्रस्तावित है। पीडब्ल्यूडी प्रशासन ने यह कार्य 338.12 करोड़ की लागत से करने की योजना बनाई है। इस योजना के अनुसार उमरिया की जमीन को चारों ओर से घेरकर व समतल बनाकर नेशनल ला यूनिवर्सिटी का आकर्षक प्रशासनिक भवन, व्यवस्थित लायब्रेरी, एकडेमिक भवन, ऑडिटोरियम, गेस्ट हाउस भवन, हॉस्टल, मेस, एक्टिविटी सेंटर बनाने का काम किया जाएगा। यहां यह सभी भवन एक ही परिसर में अलग-अलग बनाए जाएंगे। इस निर्माण योजना में यूनिवर्सिटी प्रशासन के व्याख्याताओं, प्रोफेसरों व विद्यार्थियों की सुविधा और उन्हें स्वस्थ वातावरण उपलब्ध खास ध्यान रखा गया है। यह निर्माण कार्य पूरे होने पर प्रशासन या विद्यार्थियों को अध्यापन कार्य करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि लॉ यूनिवर्सिटी के पास ही स्टेट ज्यूडिशियल एकेडमी का 50 एकड़ जमीन पर 284.24 करोड़ की लागत से निर्माण होगा। इसके निर्माण की योजना भी अलग तैयार की गई है। इसमें लॉ एकेडमी के मुख्य भवन को बेहद खूबसूरत बनाया जाएगा। यह भवन बाहर से देखने पर ही राजसी पहलू का आभास कराएगा। इस सुंदर भवन के ऊपरी हिस्से में सोलर पेनल रूफ व जाली लगाने का काम होगा। फाइव स्टार एकेडेमिक भवन की क्षमता एक हजार व्यक्तियों की होगी। इस जगह पर ऑडिटोरियम, गेस्ट हाउस, कम्युनिटी सेंटर, वीआइपी गेस्ट हाउस, वीवीआइपी गेस्ट हाउस, इनडोर स्पोर्ट काम्पलेक्स व स्वीमिंग पूल के साथ ही शापिंग कांपलेक्स, बैंक, पोस्ट ऑफिस भवन भी बनाया जाएगा।

वर्जन...

धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और स्टेट ज्यूडिशियल एकेडमी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। भोपाल मुख्यालय से जल्द ही करीब 625 करोड़ की लागत के कार्यों के टेंडर से जारी होंगे।

- राजीव श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री, पीडब्ल्यूडी पीआइयू, जबलपुर

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस