सिद्धार्थ तिवारी. जबलपुर । प्रदेश पुलिस ने एक ऐसा पोर्टल शुरू किया है, जिससे चोरी के वाहन का आसानी से पता चल सकेगा। कुछ ही दिनों में यह पोर्टल जबलपुर में चालू किया जा रहा है। आठ स्थानों पर आधुनिक ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे (एएनपीआर कैमरे) लगाए जाएंगे। इन से यह संभव हो रहा है।

यह है व्हीकल डिटेक्टर पोर्टल

व्हीकल डिटेक्टर पोर्टल ऐसी व्यवस्था है, जिसमें प्रदेश के सभी थानों का चोरी गए वाहनों का डेटा है। साथ ही रोज जितने वाहन चोरी हो रहे हैं उसका डेटा भी सेव होता जा रहा है। पोर्टल शहर में लगे ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरा (एएनपीआर) से जुड़ा होगा। चोरी का वाहन जैसे ही कैमरे के सामने से निकलेगा, कैमरा उसका नंबर पढ़कर पोर्टल में दिए गए चोरी के वाहनों से मिलान करेगा।

वाहन चोरी का होने पर जिस थाना क्षेत्र से वाहन चोरी गया है उस थाने के टीआइ और जांच अधिकारी को मैसेज चला जाएगा कि चोरी का वाहन किस क्षेत्र से अभी निकला है। टीआइ को मिला पासवर्ड शहर और ग्रामीण इलाकों के थाना प्रभारियों को व्हीकल डिटेक्टर पोर्टल का कोड दिया गया है। वाहन चोरी की रिपोर्ट आने पर एफआइआर के बाद तत्काल ही उस चोरी के वाहन का नंबर उस पोर्टल में लोड कर दिया जाएगा।

पोर्टल की लिंक मोबाइल में भी

मुख्य चौराहों में चेकिंग के दौरान यदि किसी वाहन पर संदेह होता है, तो पुलिस के सामने अभी समस्या आती है कि वाहन चोरी का है या नहीं इसका पता कैसे लगाएं। अब मोबाइल में ही व्हीकल डिटेक्टर पोर्टल का लिंक भेज दिया जाता है। इस पोर्टल को आरटीओ और सीसीटीएनएस से जोड़ा जा रहा है। जैसे ही वाहन का नंबर मोबाइल के माध्यम से पोर्टल में लोड किया जाएगा।

पोर्टल बता देगा कि इस नंबर का वाहन कहां से और कब चोरी हुआ है और इस वाहन का मालिक कौन है। मालिकों का चल जाएगा पता शहर और ग्रामीण इलाकों में सैकड़ों ऐसे वाहन हैं, जो कबाड़ में तब्दील हो चुके हैं। उन वाहनों को कोई लेने भी नहीं आता। वाहन के मालिकों का पता इससे चल सकेगा। वहीं एक नया फंक्शन भी इसमें लोड किया जा रहा है, जिससे यह पता चल जाएगा कि वाहन किस मामले में जब्त किया गया है।

इनका कहना है

प्रदेश में चोरी गए वाहनों को ट्रेस करने के लिए यह पोर्टल बहुत उपयोगी साबित होगा। जबलपुर जिले में चोरी गए वाहनों की एंट्री तेजी से की जा रही है।

-सिद्घार्थ बहुगुणा, एसपी जबलपुर

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना