जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। भारतीय पुरातत्व विद पद्मश्री डॉ विष्णु श्रीधर वाकणकर की 102 वीं जयंती पर संस्कार भारती संस्था द्वारा आनलाईन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें राजेश खरे, विजय श्री मिश्र, संजय सागर सेन, मनोज नामदेव, मदन पटेल, साधना तिवारी व अन्य कलाकारों द्वारा अपनी- अपनी कला के माध्यम से वाकणकर जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए याद किया। संस्कार भारती जबलपुर के महामंत्री संजय सागर सेन ने बताया कि डॉ वाकणकर का जन्म 04 मई 1919 में नीमच मध्य प्रदेश में हुआ था। आपने एम ए, पी एच डी ,जी डी आर्ट्स मध्यप्रदेश से ही किया। सन1957 में भीमबेटका शैलाश्रय की खोज की जो रायसेन म प्र में ही है। यह आदि मानव द्वारा लगभग तीस हजार साल पहले बनाये गए शैलचित्रों के लिए प्रसिद्ध है।

भारत में विलुप्त सरस्वती नदी की खोज की: लगभग 4000 से अधिक भारतीय, कनाडा, इंग्लैंड, अमेरिका आदि शैलाश्रय गुफाओं की भी खोज की है। इन्होंने भारत में विलुप्त सरस्वती नदी की खोज की। सन1975 में भारत सरकार ने इन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया। सन् 2003 में दक्षिण एशिया यूनेस्को ने भीमबेटका शैलाश्रय गुफाओं को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया। आपने डोगला गांव में सटीक जगह का पता लगाया जहां कर्क रेखा और स्थानीय देशांतर रेखा एक दूसरे को काटते हैं।

इंटरनेट मीडिया पर याद किए जा रहे: भारत की सांस्कृतिक आत्मा को विश्व में पहचान दिलाने वाले और विज्ञानी तर्कों के आधार पर आस्था को स्पष्ट दृष्टिगत करने वाले एक महान व्यक्ति थे डॉ वाकणकर। ऐसे ही पुरातत्वविद, सिद्धहस्त कलाकार, इतिहास के वैज्ञानिक विमर्शकार, भाषा विषियों का विलक्षण जानकर, संस्कृति का गहरे अनुरागी, साहित्यकार डा. विष्णु श्रीधर वाकणकर को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये गए। इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष माला सिंह द्वारा सभी कलाकारों को आभार व्यक्त किया गया। इस आनलाइन कार्यक्रम के साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी शहर के कलाकार इस महान शख्सियत को याद कर रहे हैं। वरिष्ठ कलाकारों का मानना है कि नई पीढ़ी को अपने प्रदेश की ऐसी महान विभूति के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए भी इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट साझा किए जा रहे हैं।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags