Bhu Naksha MP 2020 : जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। लोगों को एक दिन में खसरा-नक्शा की नकल दिलाने का नया सिस्टम गुरुवार से लागू कर दिया गया। कलेक्टर भरत यादव ने नए सिस्टम का शुभारंभ करते हुए एक आवेदक को नकल भी अपने हाथ से सौंपी। अब लोग चाहे तो ऑनलाइन घर बैठे भी नकल निकाल सकेंगे। हालांकि उसके लिए ऑनलाइन तरीके से शुल्क भी जमा करना होगा। पिछले कई माह से लोगों की यह शिकायत मिल रही थी कि नकल मिलने में दो से तीन दिन लग जाते हैं। वहीं तत्काल होने वाले आदेश की नकल भी नहीं मिल पाती है। इसी बात का समाधान अब किया गया है। फिलहाल लोक सेवा केंद्र में खसरा-खतौनी सहित किसी भी राजस्व आदेश की प्रति प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

एक दिन में ले सकेंगे यह नकल

नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन जैसे राजस्व प्रकरणों में राजस्व न्यायालयों द्वारा पारित आदेशों की प्रमाणित प्रति प्राप्त की जा सकती है। राजस्व न्यायालय से राजस्व प्रकरणों में पारित आदेशों की प्रमाणित प्रति आरसीएमएस पोर्टल से आवेदकों को ऑनलाइन उपलब्ध होगी। कलेक्ट्रेट परिसर स्थित भू-अधीक्षक कार्यालय से नामांतरण के ताजा प्रकरण में आवेदक अजय कुमार शुक्ला को नायब तहसीलदार कैंट द्वारा पारित आदेश की प्रति प्रदान कर इस सुविधा की शुरुआत की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर वीपी द्विवेदी, अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी भी मौजूद थे।

नए सिस्टम में एक नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा। मान लीजिए किसी नामांतरण,डायवर्सन,सीमांकन का आदेश तहसीलदार या एसडीएम कोर्ट से होता है। तो जिस दिन आदेश हुआ है,उसी दिन व्यक्ति नकल आरसीएमएस यानी रेवेन्यू केस मॉनिटरिंग सिस्टम पोर्टल में जाकर उस आदेश की प्रति प्राप्त कर सकता है। यदि वह खुद नकल निकालना चाहे तो जैसे मोबाइल रिचार्ज करते है। उसी तरह निर्धारित शुल्क जमा कर नकल प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा वह चाहे तो लोकसेवा केंद्र की मदद भी ले सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020