जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पोस्ट कोविड बीमारी म्यूकर मायकोसिस (ब्लैक फंगस) का सफल उपचार जारी है। अब तक 50 से ज्यादा मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस के 126 में से 85 मरीजों की अब तक सर्जरी हो चुकी है। नाक-कान-गला रोग विभाग के चिकित्सकों की देखरेख में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। शुक्रवार को 48 वर्षीय महिला का ऑपरेशन किया गया। उसकी दोनों आंखों में ब्लैक फंगस संक्रमण फैल गया था। नेजल एंडोस्कोपी के जरिए ब्लैक फंगस को निकाला गया नाक कान गला रोग विभागाध्यक्ष डॉ कविता सचदेवा का कहना है कि महिला जल्दी स्वस्थ हो जाएगी।

दो मरीजों का सिर खोलकर निकाला फंगस : मेडिकल कॉलेज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में ब्लैक फंगस से संक्रमित तीन मरीजों के सिर का ऑपरेशन किया जा चुका है। दो मरीजों का ऑपरेशन सिर खोलकर करना पड़ा। तीसरे मरीज के ऑपरेशन में नेजल एंडोस्कोपी का उपयोग किया गया। न्यूरो सर्जन डॉक्टर विजय परिहार ने बताया कि तीनों मरीजों के सिर तक ब्लैक फंगस का संक्रमण फैल गया था। इस दशा में ऑपरेशन करना जोखिम भरा रहता है। सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में ऑपरेशन के बाद तीनों मरीजों की जान खतरे से बाहर है।

बंद हो गई थी नाक : मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस के मरीजों ने बताया कि कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने के बाद उसकी नाक बंद हो गई थी। सांस लेना मुश्किल हो रहा था। चिकित्सक से परामर्श लेने पर ब्लैक फंगस का पता चला। बीमारी का नाम सुनकर ही वे और स्वजन सकते में आ गए थे। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के दौरान चिकित्सकों ने हौसला बढ़ाया। इम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन भी उसे मेडिकल कॉलेज द्वारा निश्‍शुल्क दिए गए। नाक-कान-गला रोग विभागाध्यक्ष डॉ. कविता सचदेवा के अनुसार अस्पताल में उपचार और ऑपरेशन के बाद स्वस्थ होने पर 50 से ज्यादा मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। ब्लैक फंगस से पीडि़त 85 मरीजों के ऑपरेशन किए जा चुके हैं। अस्पताल में अभी 126 मरीज भर्ती हैं।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags