जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय, जबलपुर में 'निधि आपके निकट" एवं 'पेंशन अदालत" का आयोजन किया गया। इसमें अनेक सेवानिवृत्त कर्मचारी अपनी समस्या लेकर यहां आए] जिनमें से नौ लोगों की समस्या का मौके पर निराकरण किया गया। भविष्य निधि सदस्यों और पेंशनरों को क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त राकेश सहरावत ने आश्वस्त किया गया कि यथासंभव उनकी शिकायतों का निराकरण किया जाएगा।

'निधि आपके निकट" शिविर की कार्रवाई के दौरान एक बेहद गंभीर मामला सामने आया। इसमें शिकायकर्ता महिला द्वारा बताया गया कि उनके पति की आकस्मिक मृत्यु 8 अक्टूबर 2020 को हो गई थी। इसके बाद उसने अनेक बार उस संस्थान में संपर्क किया जहां उसके दिवंगत पति सेवारत रहे। वहां जिम्मेदारों से उसने भविष्य निधि संबंधी कागजात क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त कार्यालय में जमा कराने का अनुरोध किया। लेकिन अब तक संबंधित संस्थान द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। मामले के मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए क्षेत्रीय आयुक्त राकेश सहरावत द्वारा प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि तीन दिन के भीतर शिकायकर्ता से संबंधित समस्त आवश्यक प्रपत्रों को संस्थान के नियोक्ता से प्रमाणित कराकर समस्त देय लाभों का भुगतान कराएं और संबंधित संस्थान के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

इसी तरह से एक अन्य मामले में शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा पेंशन प्रकरण को कार्यालय में 15 अक्टूबर 2020 को जमा कराया गया था, परंतु अब तक पेंशन जारी नहीं की गई। अभिलेखों की जांच करने पर पाया गया कि पूर्व में सदस्य द्वारा जमा किए गए पेंशन प्रकरण के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न नहीं होने के कारण प्रकरण को लौटा दिया था। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त के निर्देश पर तत्काल सदस्य का पेंशन क्लेम आनलाइन जमा कराया गया एवं आगामी कार्रवाई सुनिश्चित की गई। 'निधि आपके निकट" एवं 'पेंशन अदालत" के दौरान ऐसे कुल नौ प्रकरणों का निराकरण किया गया।

Posted By: tarunendra chauhan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close