जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। त्योहार के अवसर पर ट्रेनों में भीड़ को देखते हुए स्टेशन पर सुरक्षा के कई बेहतर इंतजाम किए गए हैं, इनमें से एक इंतजाम टिकट चेकिंग का है। स्टेशन में प्रवेश करने वाले यात्रियों को परेशानी न हो इसलिए आरक्षित टिकट क्यूआर कोड के जरिए जांच की जा रही है। दरअसल कोरोना काल में इंसान का जीवन बचाने के लिए तरह-तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं। नित नए-नए सिस्टम इजाद हो रहे हैं। कोशिश यही है कि किसी भी सूरत में नागरिकों को सुरक्षित रखा जाए। इसी कड़ी में अब रेलवे ने भी एक नया सिस्टम लॉंच कर दिया है। इसके तहत अब रेल टिकट की जांच भी आनलाइन हो रही है।

रेलवे टिकट पर क्यूआर कोड: इस नए सिस्टम को फालो करने के बाद ही यात्रियोंं को प्लेटफार्म पर जाने को मिलेगा। हालांकि यह सिस्टम अभी ई-टिकट पर ही लागू किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही टिकट विंडो से मिलने वाले टिकट पर यह सिस्टम आ जाएगा। जबलपुर रेलवे ने अपने स्टेशन पर यह नया सिस्टम लांच कर भी दिया है।

आनलाइन टिकट पर क्यूआर कोड दर्ज किया जा रहा है। इसे रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर लगी क्यूआर कोड स्क्रीनिंग मशीन के सामने दिखाना होता है। जैसे ही यात्री इस क्यूआर कोड को स्क्रीन के सामने लाता है, उसकी पूरी जानकारी स्क्रीन पर दर्ज हो जाती है। इसके साथ ही रेलवे सिस्टम में यात्री की हाजिरी भी लग जाती है। माना जा रहा है कि धीरे-धीरे टिकट जांच का काम पूरी तरह से आनलाइन हो जाएगा।

जबलपुर रेल मंडल के जबलपुर के प्लेटफार्म नंबर- 6 पर क्यूआर कोड स्क्रीनिंग मशीन लगा दी है। रात के वक्त आने वाले यात्रियों को इस मशीन की मदद से जांच कर प्लेटफार्म में प्रवेश दिया गया। जबलपुर मंडल ने प्रयोग के तौर इस मशीन को मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 6 के प्रवेश द्वार पर लगाया है। इसके बेहतर परिणाम सामने आने के बाद इसे स्टेशन के प्लेटफार्म 1 के प्रवेश द्वार पर भी लगाया जाएगा। साथ ही मंडल के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशन पर इस मशीन की मदद से टिकट जांच कर यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस