Jabalpur News : जबलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गैरिसन ग्राउंड में तिरंगा फहराया। उन्‍होंने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया। उन्‍होंने कहा कि भारत प्राचीन और महान राष्‍ट्र है। हमें भारत पर गर्व है। एमपी की विकास दर सबसे ज्‍यादा अच्‍छी है। एमपी देश के सबसे अच्‍छे राज्‍यों में होगा। उन्‍होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाएंगे। चार लाख किलोमीटर सड़कें बनाईं। सड़कों के मामले में भी दुनिया में सबसे अच्छे राज्यों में एमपी शामिल होगा। विंध्य के किसानों को बरगी की नहरों से पानी जल मिलेगा। अधोसंरचना के चारों तरफ काम चल रहे हैं। विद्युत उत्पादन में काफी आगे हैं। ओंकारेश्वर में पानी की सतह पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाएंगे। मुख्यमंत्री दूसरी बार जबलपुर में ध्वजारोहण किया है। इससे पूर्व उन्होंने 26 जनवरी 2012 में जबलपुर के राइट टाउन स्टेडियम में ध्वजारोहण किया था। अखिलेश गौर और नीति दंडोतिया के नेतृत्व में परेड हुई। इसके बाद सीएम द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं लोकतंत्र सैनानियों का सम्मान किया गया।

उन्‍होंने कहा कि मुझे गर्व है म.प्र. में मेडीकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में होगी। हमारा संकल्प है स्मार्ट गांव, पानी, पंचायत भवन, आंगनबाड़ी, पानी स्कूल की व्यवस्था के लिए पर्याप्त राशि होगी। रांझी के भटौली के पास नया शहर बसाया जाएगा। यहां 820 एकड़ भूमि का प्रविधान किया गया है। प्रत्येक गरीब के पास रहने के लिए प्लाट दिए जाएंगे। हाल की इंदौर में हुई इंवेस्टर्स मीट के बाद 29 लाख रोजगार के अवसर होंगे। खेलो इंडिया, जी-20 की बैठक होगी। मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। अवैध कालोनियों को वैध करने के लिए कानून में बदलाव कर रहे हैं। प्रतिभा कुंठित नहीं होने देंगे। किसी बच्चे को ऐसा नहीं लगने देंगे कि काश मेरे मम्मी-पापा के पास भी पैसे होते। 2.25 लाख रुपये किसानों के खातों में आए हैं। महिलाएं सशक्तीकरण की दिशा में भी तेजी से बढ़ रही हैं। मां-बेटियों पर अत्याचार करने वालों को फांसी दी जाएगी। आदिवासी समाज के उत्थान के लिए 'पेसा' कानून लागू किया। अपराधियों, गुंडे, बदमाशों के घर पर हम बुल्डोजर चला रहे हैं। नई आबकारी नीति में नशे की प्रवृत्ति को हतोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। आत्मनिर्भर मप्र बनाने के लिए सभी का सहयोग चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति अपने कार्यों के अलावा कोई एक अन्य कार्य अपने हांथ में लें। पौधे लगाएं, बच्चों को बढ़ाएं। मां नर्मदा के तटों के संरक्षण-संवर्धन के लिए प्रयास होंगे। नर्मदा पथ विकसित करेंगे। नर्मदा कारीडोर बनाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सपत्नीक आज सर्किट हॉउस में रुद्राक्ष का पौधा रोपित किया। पर्यावरण संरक्षण के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतिदिन कार्य पर निकलने के पहले एक पौधारोपण करते हैं। आज अंकुर कार्यक्रम अंतर्गत जनअभियान परिषद द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में रुद्राक्ष,बरगद, नीम,पीपल व आम के पौधे रोपित किये गये। इस दौरान विधायक श्री अजय विश्नोई, श्री अशोक रोहाणी, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद्र जामदार सहित सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।

इधर समारोह को भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन से लेकर नगर निगम, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग समेत लगभग 10 से ज्यादा विभागाओं के आला अधिकारियों को तैनात किया गया है। 25 जनवरी को ही समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। इधर गैरिसन ग्राउंड में आने के लिए लगभग 14 हजार लोगों को आमंत्रण पत्र भेजे गए तो वहीं दो हजार से ज्यादा पास दिए गए। शाम छह बजे भारत पर्व का आयोजन होगा, जो शासकीय आयर्वेदिक कालेज में किया जा रहा है। इस दौरान पद्मश्री सोनू निगम का शो रखा गया है। इसमें भी लगभग 50 हजार लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

व्यवस्थाओं में न रहे कोई कमी-

समारोह की भव्यता को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन, निगम और पुलिस ने खास व्यवस्था की है। नगर निगम ने जहां शहर के हर चौराहे से लेकर मुख्य शासकीय भवनों को सजाया है तो वहीं शहर के चारों ओर मुख्य प्रवेश द्वार को भी सुंदर बना दिया गया है। शहर में रातभर सड़कों को साफ करने, चौराहों और मूर्तियों को धोने में निगम का स्वच्छता विभाग का अमला लगा रहा। इधर आयोजन स्थलों में व्यवस्थाओं पर सीधे कलेक्टर सौरभ सुमन, एसी सिद्धार्थ बहुगुणा और निगमायुक्त आशीष वरिष्ठ नजर रखे हुए हैं। वहीं 50 से ज्यादा अधिकारियों की टीम हर मुख्य आयोजन में तैनात है, ताकि व्यवस्थाओं में किसी तरह की कमी न रहे। वहीं इंटरनेट मीडिया की मदद से आला अधिकारी आयोजन स्थल की पल-पल की जानकारी लेने में जुटे रहे।

झांकिया और तिरंगा कैप आकर्षण

गैरीसन ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में शासकीय विभागों द्वारा झांकिया का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान इसकी संख्या को सीमित रखा गया है। लगभग 13 झांकियां ही समारोह में शामिल की गई हैं। इसमें स्मार्ट सिटी से लेकर कृषि विभाग, नगर निगम, पंचायत ग्रामीण विकास आदि की झांकिया हैं। इधर समारोह में स्कूलों बच्चों को तिरंग के तीन रंगों केसरिया, सफेद और हरे रंग के कैप पहचाएं गए हैं। इन्हें समारोह में इस तरह से बैठाया गया। इसके अलावा सुबह 10.20 पर पुरस्कार वितरण हुआ।

मुख्यमंत्री का कार्यक्रम

- दोपहर 12 बजे एमएलबी में वीआर लैब का शुभारंभ करेंगे।

- दोपहर 1.30 बजे डुमना से भोपाल जाएंगे।

- शाम 6.30 बजे भोपाल से डुमना आएंगे।

- रात 7.10 बजे आयुर्वेद कालेज में भारत पर्व में भाग लेंगे।

- रात 9 बजे डुमना से भोपाल के लिए रवाना होंगे।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close