जबलपुर(नईदुनिया रिपोर्टर)। मेकअप को लगाने से ज्यादा मुश्किल है इसे लंबे समय समय तक लगाए रखना। इससे भी ज्यादा जरूरी है सही मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करना। जिससे मेकअप लुक को और ज्यादा आकर्षक बनाया जा सके। अच्छे मेकअप के लिए यह आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा की टोन के अनुरूप प्राइमर का चुनाव करें। कोई भी प्राइमर के उपयोग के बिना मेकअप लगाना शुरू न करें। यह अन्य सौन्दर्य उत्पादों को धारण करने में कुछ महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए और इसे एक अच्छी फिनिशिंग देने के लिए प्राइमर को लागू करना आवश्यक है क्योंकि यह एक आधार उत्पाद के रूप में कार्य करता है। जब हम मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते हैं तब कुछ खास बातों का ध्यान बेहद जरूरी होता है। मेकअप आर्टिस्ट आराधना चौहान ने बताना कि सही प्रोडक्ट्स के चुनाव से ही स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है।

सही प्राइमर का चुनाव: बेस मेकअप में सबसे जरूरी प्रोडक्ट है। आपकी त्वचा का प्रकार यह तय करेगा कि किस प्रकार का प्राइमर आपके लिए सबसे अच्छा होगा। तैलीय त्वचा वाले किसी व्यक्ति को जेल-आधारित प्राइमर चुनना चाहिए। इसका इस्तेमाल करके आप यह देखकर हैरान रह जाएंगी कि आपका मेकअप कितनी देर तक टिकता है। ड्राई स्किन वालों के लिए क्रीम बेस्ड प्राइमर सबसे अच्छा काम करता है। यह आपके फाउंडेशन को दिखने में काफी स्मूद बना देगा। इसलिए हमेशा प्राइमर खरीदते समय इन बातों का ध्यान में रखें।

कंसीलर की क्वालिटी का रखें ध्यान: अपनी त्वचा के हिसाब से कंसीलर का चुनाव करना चाहिए। कंसीलर विभिन्न स्किल टोन के साथ ही डार्क एरिया को कवर करने के लिए ओरेंज, पिस्ता ग्रीन जैसे रंगों में भी उपलब्ध हैं। कंसीलर की क्वालिटी मेकअप को बेहतर लुक देने में अहम भूमिका निभाती है। ये जेल, लिक्विड और क्रीम बेस्ड हो सकते हैं। ये कितने स्मूथ है ये आपको लेने से पहले ही देखना होगा। चेहरे के डार्क एरिया आंखों के डार्क सर्कल, चिन, नोस के साइड पार्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद फाउंडेशन को लगाना चाहिए। फाउंडेशन भी आपको अपनी त्वचा के हिसाब से लेना चाहिए। ड्राइ स्किन वाली त्वचा में लिक्विड और मॉइश्चर बेस्ड फाउंडेशन अच्छे होते हैं। इसके अलावा अपनी स्किन टोन का ध्यान रखना चाहिए। हाई लाइटर से आप चेहरे के कुछ हिस्से को हाइलाइट करते हो। ये शिमर बेस्ड हो सकता है। गोल्डन, सिल्वर, कॉपर ग्लिटर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags