जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में नगर निगम का स्वच्छता अभियान अभी भी पूरी तरह से सफल नहीं हो पा रहा है। इसकी वजह नगर निगम नहीं बल्कि वे लोग हैं, जो बार-बार कहने के बाद भी गंदगी फैला रहे हैं। ऐसे लोगों को न सिर्फ जागरूक किया जा रहा है बल्कि इसने जुर्माना वसूलकर इन्हें सतर्क भी किया जा रहा है। नगर निगम ने स्वतंत्रा दिवस के अगले दिन शहर के कई क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बल्देवबाग से लेकर तीन पत्ती, शास्त्री ब्रिज, छोटी लाइन फाटक, उखरी तिराहा, बंदरिया तिराहा, यातायात थाना, हाईकोर्ट से लेकर पर्यटन भवन, इंदिरा मार्केट समेत 20 स्थानों का निरीक्षण किया।

इस दौरान कई क्षेत्र में सफाई का निरीक्षण किया। कई ऐसे क्षेत्र थे, जहां घर के बाहर लोगों ने कचरे का ढेर लगा रखा था। स्वास्थ्य विभाग ने उन घरों का चालान काटा और उन्हें हिदायद दी कि वे कचरा घर के बाहर फेंकने की बजाए कचरा गाड़ी में ही फेंके। इस दौरान कई क्षेत्रों के लोगों के घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन्हें गंदगी न करने और निगम के सिटी फीडबैक में अपनी सकारात्मक सहभागिता देने के लिए जागरूक किया।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बिना मास्क पहनने घर के बाहर दिखने वाले लोगों का चालान काटा गया। इस दौरान गंदगी फैलाने और मास्क न पहनने वालों में 39 लोगों पर कार्रवाई करते हुए उनसे 11 हजार दो सौ रूपये का जुर्मान वसूल किया गया। इसके अलाव डोर टू डोर के तहत घरों से कचरा उठ रहा है या नहीं इसकी भी विभाग ने जांच की और लापरवाही करने वालों को हिदायत दी कि वे इस व्यवस्था में किसी तरह की कोई लापरवाही न करें।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags