जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कठौंदा में बने वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के साथ ही शहर की डोर टू डोर सफाई व्यवस्था अगले माह से अवार्डा को संभालनी है। अवार्डा यह पूरा काम एस्सल कंपनी से ले रही है। इसके लिए अगले माह एस्सल, अवार्डा और नगर निगम के बीच अनुबंध होना है लेकिन उससे पहले ही शहर की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई है। एस्सल ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम धीमा कर दिया है।

कठौंदा में बने वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के साथ ही एस्सल कंपनी के पास शहर की सफाई व्यवस्था का भी जिम्मा है। नगर निगम ने एस्सल कंपनी को 10 साल के अनुबंध के साथ डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का जिम्मा सौंपा था। लेकिन कंपनी कठौंदा का वेस्ट टू एनर्जी प्लांट चलाने में असमर्थ हो गई जिसके बाद उसने प्लांट को अवार्डा कंपनी को बेचने का निर्णय लिया। इसके साथ ही डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का जिम्मा भी अवार्डा को सौंप दिया जाएगा। इसके लिए अनुबंध की प्रक्रिया पिछले कई माह से लंबित है। कोरोना काल में हुए लाकडाउन के कारण अवार्डा के अधिकारी अनुबंध करने नहीं पहुंच पाए थे। अब अगले माह अनुबंध होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। उधर प्लांट के साथ डोर टू डोर की व्यवस्था आवार्डा को सौंपने से पहले ही एस्सल ने काम में ढिलाई शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार एस्सल ने आधे से ज्यादा कर्मचारियों को काम से अलग कर दिया है इस वजह से घरों का कचरा समय से नहीं उठ रहा है।

4 दिन में पहुंच रहे कर्मचारी: डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए पहले हर दिन कर्मचारी पहुंचता रहा लेकिन पिछले एक माह से ऐसा नहीं हो रहा है। एस्सल के कर्मचारी 4-4 दिन में एक बार कचरा कलेक्शन करने जा रहे हैं। इस बात की जानकारी निगम अधिकारियों को भी है बावजूद इसके कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

निगम भी बना उदासीन: अवार्डा से सौदा होते ही शहर की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई। जगह-जगह लगे कचरे के ढेर इसका उदाहरण हैं। इस बात की जानकारी निगम अधिकारियों को भी है। फिर भी निगम द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि काम अवार्डा के हैंडओवर होने के बाद ही कुछ स्थिति सुधर सकती है।

वर्जन

नगर निगम, एस्सल और अवार्डा कंपनी के बीच अगले माह के पहले पखवाड़े में अनुबंध हो सकता है। इस बीच जहां से भी शिकायत मिल रही हैं वहां कर्मचारी भेजे जा रहे हैं।

भूपेंद्र सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस