Jabalpur Weather : जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मौसम विभाग की मानें तो अभी तीन दिन और तापमान स्थिर रहेगा। यानी गर्मी से तीन दिन और राहत मिलेगी। वहीं पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती समीकरणों को देखते हुए मौसम विभाग ने जबलपुर सहित संभाग के जिलों में तेज हवा के साथ कहीं-कहीं हल्की वर्षा की संभावना भी जताई है। नौतपा का बादलों का पहरा रहा। नौतपा का दूसरा दिन भी बादलों के साये में गुजरा। सुबह से ही धूप के बीच कभी हल्के तो कभी मध्यम बादल मंडराते रहे।

सूरज तपाने के लिए आमादा

सूरज तपाने के लिए आमादा रहा पर बादलों के फेर में तपन कम ही रही। धूप और बादल के बीच सुबह से शाम तक रस्साकशी चलती रही। इधर दक्षिण गर्म हवा की जगह उत्तर पश्चिमी हवा ने ली। उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से हवा में नमी महसूस की गई। चार से पांच किमी प्रति घंटे की गति से चली हवा से गर्मी का असर भी कुछ कम रहा। मौसम में आए बदलाव से चढ़ता पारा भी थम गया। शुक्रवार को भी अधिकतम तापमान 39 डिग्री के इर्द-गिर्द बना रहा।

इसलिए नहीं तप रहा नौतपा

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान पर ट्रफ के रूप में बना हुआ है। उत्तरी पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात अब पंजाब पर आ गया है। उत्तर प्रदेश से लेकर बांग्लादेश तक द्रोणिका लाइन बनी हुई है, जो बिहार, झारखंड से होकर जा रही है। दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर कर्नाटक तक एक अन्य द्रोणिका लाइन बनी हुई है। अलग-अलग स्थानों पर इन मौसम प्रणालियों के सक्रिय होने से बादल छा रहे है जबकि संभाग में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो रही है।

तापमान में आई नरमी

मौसम में आए बदलाव से बढ़ते तापमान पर ब्रेक लग गया है। शुक्रवार को भी अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री दर्ज किया गया। जो सामान्य से करीब तीन डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से करीब एक डिग्री कम रहा। गत वर्ष की बात करें तो आज के दिन अधिकतम तापमान 39.1 और न्यूनतम 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

21 मई को था सबसे ज्यादा तापमान

विदित हो कि इस सीजन में मात्र एक दिन ही अधिकतम तापमान 21 मई को 42.5 डिग्री दर्ज किया गया था। इसके बाद 22 मई को 40.1 डिग्री, 23 मई को 42 डिग्री, 24 मई को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री दर्ज किया गया। उसके बाद तापमान 39 डिग्री पर बना हुआ है।

Posted By: Dheeraj Bajpaih

Mp
Mp