जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। एमपी आनलाइन के माध्यम से पंजीयन हो रहा है। इस दौरान पसंदीदा कालेजों के नाम और दस्तावेजों को अपलोड करना है ताकि आनलाइन ही दस्तावेज सत्यापन किया जा सके लेकिन कई विद्यार्थी आधे अधूरे और अस्पष्ट दस्तावेज जमा कर रहे हैं, जिस वजह से विद्यार्थियों को कालेज हेल्प सेंटर में बुलाया जा रहा है। प्रवेश प्रभारी डा.गीता शुक्ला ने कहा कि विद्यार्थी पंजीयन के वक्त सावधानी से जरूरी जानकारी दर्ज करें ताकि यह समस्या न आए।

होमसाइंस कालेज में प्रवेश प्रभारी डा.गीता शुक्ला ने बताया कि इस बार कालेज की पसंद 15 तक दर्ज हो सकती है। पहले यह अधिकतम नौ थी। वहीं बीएड के 50 कालेज की पसंद है। उनके अनुसार विद्यार्थी आमतौर पर दस्तावेजों को सहीं तरीके से जांचते नहीं है। इस वजह से उन्हें परेशानी होती है। विद्यार्थी एमपी आनलाइन के माध्यम से पंजीयन करवाने के पश्चात दस्तावेजों की प्रति निकालकर जांच कर ले इससे गलती होने की गुंजाइश कम हो जाएगी। इसके अलावा 12वीं की अंकसूची नेट से निकली हुई होती है, जिसे स्व प्रमाणीकरण करना अनिवार्य होता है। ऐसा नहीं करने पर भी विद्यार्थियों को कालेज में बुलाया जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि साफ और स्पष्ठ तरीके से दस्तावेजों को अपलोड करे। हर दस्तावेज का स्वप्रमाणीकरण जरूर करे।

31 तक पंजीयन-

कालेजों में स्नातक स्तर पर आनलाइन प्रवेश के पहले चरण में पंजीयन 30 मई तक किया जा रहा है।वहीं स्नातकोत्तर स्तर के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 31 मई है। इसके बाद स्नातक की छह जून को कालेज आवंटन की पहली सूची जारी की जाएगी। वहीं सात जून को स्नातकोत्तर स्तर की सीट आवंटन की सूची जारी होगी। 11 जून तक स्नातक और 13 जून तक स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क जमा करना होगा।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close