जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोई अपने दोस्तों के साथ पहुंचा तो किसी के अभिभावक उसे छोड़ने आए। फिर भी शहर के महाविद्यालयों में सुबह 11:30 बजे तक गिनती में ही विद्यार्थी नजर आए। अपनी मम्मी के साथ करीब 12 बजे मानकुंवर बाई महाविद्यालय पहुंची प्रथम वर्ष की छात्रा अनीता चौधरी ने बताया कि उनका दाखिला महाविद्यालय में हो गया है। इसलिए आज वो पहले दिन आईं है।

कुछ ऐसा ही माहौल शहर के शासकीय महाकोशल अग्रणी महाविद्यालय, शासकीय विज्ञान, शासकीय मोहनलाल हरगोविंददास महाविद्यालय में नजर आया। जहां पहले दिन काफी कम संख्या में विद्यार्थी महाविद्यालय पहुंचे। देखा जाए तो अन्य वर्षों की तुलना में प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों में महाविद्यालय पहुंचने का ज्यादा उत्साह दिखा। सभी महाविद्यालयों से मिली जानकारी के अनुसार विद्यार्थियों को पहले ही उनके रोल नंबरों के अनुसार आने की सूचना दे दी गई थी। जिससे 50 प्रतिशत उपस्थिति बनी रहे। जिन विद्यार्थियों को पहले दिन बुलाा गया था उन्हें अब एक दिन छोड़कर महाविद्यालय आना है। दूसरे दिन अलग रोल नंबर वाले विद्यार्थियों को बुलाया गया है। सभी महाविद्यालयों द्वारा टाइम टेबिल भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। 50 प्रतिशत विद्यार्थी आफलाइन तो 50 प्रतिशत विद्यार्थी आनलाइन कक्षाओं में उपस्थित रहेंगे।

मानकुंवर बाई महाविद्यालय की प्राचार्य व अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डा. लीला भलावी ने बताया कि जितने भी विद्यार्थी पहले दिन आए हैं उनके साथ एक राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति के विषय में जागरूकता कार्यक्रम रखा गया। जिसमें विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति की जानकारी दी गई साथ ही महाविद्यालय के संबंध में भी बताया गया। इसके साथ ही सभी आने वाले विद्यार्थियों से माता-पिता द्वारा अनुमति दी जाने का घोषणा पत्र भी भरवाया गया। होमसाइंस महाविद्यालय की प्राचार्य डा. नंदिता सरकार ने बताया कि महाविद्यालय विद्यार्थियों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। पहले दिन छात्राओं की संख्या कम जरूर रही लेकिन जो छात्राएं आईं उत्साह नजर आया। पूरे महाविद्यालय परिसर को सेनिटाइज कर दिया गया है।

छात्राओं को मास्क लगाने पर ही महाविद्यालय में प्रवेश दिया जा रहा है। छात्रावास को भी साफ करा दिया गया है। छात्राएं छात्रावास के लिए फार्म भर रही हैं 25-30 की संख्या होती है छात्रावास खोल दिया जाएगा। कोविड को देखते हुए हास्टल के एक कक्ष में एक ही छात्रा को रहने दिया जाएगा।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local