जबलपुर,नईदुनिया प्रतिनिधि। केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने आजादी में आदिवासी जननायकों के बलिदान को कभी याद नहीं किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आजादी में आदिवासियों के बलिदान को कभी समझ नहीं पाएंगे उन्हें इसके लिए अगला जन्म लेना होगा। प्रहलाद पटेल ने गत दिवस जबलपुर प्रवास के दौरान पत्रकारों से चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से आजादी के अमृतकाल के 75वें वर्ष में जिन गुमनाम शहीदों की चर्चा आज की युवा पीढ़ी के सामने आई है। उसे राहुल गांधी इस जन्म में तो नहीं समझ पाएंगे। ज्ञात हो कि पिछले दिनों ही राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मप्र में प्रवेश हुई है जिसके बाद उन्होंने आदिवासियों की सभा को संबोधित किया और भाजपा पर आदिवासियों के हितों की अनदेखी करने का आरोप लगाया था। इसी के बाद भाजपा के नेता लगातार राहुल गांधी के बयान पर पलटवार कर रहे हैं।

कालेजियम सिस्टम में परिवर्तन की मांग

जबलपुर। ओबीसी एडवोकेट्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कालेजियम सिस्टम में परिवर्तन की मांग को लेकर राष्ट्रपति व सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश को अभ्यावेदन भेजा है। यदि 15 दिनों के भीतर इस पर कार्रवाई नहीं हुई तो जनहित याचिका दायर की जाएगी। अधिवक्ता रामेश्वर सिंह ठाकुर व विनायक प्रसाद शाह ने बताया कि अभ्यावेदन में आरक्षित वर्ग के योग्य अधिवक्ताओं को जनसंख्या के अनुपात में न्यायधीश बनाए जाने पर बल दिया गया है। साथ ही यह तथ्य भी रेखांकित किया गया है कि देश की स्वाधीनता के बाद से अनुसूचित जाति-जनजाति से एक भी न्यायाधीश नहीं बनाया गया। लिहाजा, असंवैधानिक कालेजियम सिस्टम को समाप्त किया जाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो फिर कालेजियम में प्रत्येक वर्ग के प्रतिनिधि को स्थान देने की व्यवस्था दी जानी चाहिए।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close