जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर के डा. राममनोहर लोहिया वार्ड क्रमांक 29 के रहवासी बारिश के सीजन में विकास कार्यों की कच्छप गति से त्रस्त है। वार्ड के तहत आने वाले नब्बे क्वार्टर, अनमोल नगर से दीनदयाल चौराहे को जोड़ने वाली सड़क बनाने के नाम पर खोद दी गई है। सड़क पर बोल्डर, मिट्टी डाल दी गई वही सड़क के पास ही मलबा व निर्माण सामग्री रखवा दी गई है। स्थानीय नागरिकों ने बताया कि बीते करीब डेढ़ माह पहले सड़क निर्माण कार्य शुरू हुआ था, ठेकेदार ने पूरी सड़क खोदवा कर तहस-नहस करवा दी। अब काम बंद कर दिया है। पहले तो लोग इस सड़क से आ-जा सकते थे लेकिन अब तक यहां से आना-जाना मुहाल हो गया है। मलबा, मिट्टी के कारण सड़क में कीचड़ हो गया है। धूप निकलने पर जब कीचड़ सूखता है धूप हलकान करती है। दीनदयाल चौराहे जाने-आने के लिए भी अब लंबा फेरा लगाना पड़ रहा है। बंद पड़े सड़क निर्माण की सुध न तो वार्ड के पूर्व पार्षद ले रहे न नगर निगम के अधिकारी। वार्ड के अन्य क्षेत्रों की तस्वीर भी खास नही बदली है। माढ़ोताल, कोल बस्ती, अघोरी बाबा मंदिर, ट्रांसपोर्ट नगर में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हैं बस्तियों की नालियां कचरा, गंदगी से बजबजा रही है।

चौराहे पर खड़ा बिजली का पोल, अक्सर होते है हादसे-

वार्ड के तहत आने वाले त्रिमूर्ति नगर चौक के बीचों बीच बिजली का पोल खड़ा है। नागरिकों ने बताया कि पहले चौराहे पर तीन पोल थे जिसमें दो तो हटा दिए गए लेकिन एक अब भी खड़ा है। चौराहे पर खड़े बिजली के पोल के आए दिन हादसे होते रहते हैं। तेज रफ्तार वाहन अक्सन पोल से टकरा रहे हैं। स्थानीय नागरिकों ने बताया कि पूर्व पार्षद व नगर निगम से चौराहे पर बिजली पोल के चारों तरफ रेलिंग लगाने व चौराहे को विकसित करने की मांग की गई थी लेकिन आज तक चौराहा जस का तस है। चौराहे की सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई है।

और भी है समस्याएं-

- त्रिमूर्ति नगर चौक से अंबेडकर कालोनी रोड की तरफ जाने वाले मार्ग के बीचों बीच बना डिवाइडर कचराघर बन गया है। डिवाइडर में पौधों के जगह कचरा, गंदगी नजर आ रही है। आस-पास के लोग ही इसमें कचरा फेंक रहे हैं।

- अघोरी बाबा मंदिर रोड, ट्रांसपोर्ट नगर जाने वाले मार्ग के भी कई जगह परखच्चे उड़ गए हैं। न तो सड़कों की मरम्मत कराई गई न गड्ढों को भरा गया।

- माढ़ोताल स्थित कोल बस्ती में भी गंदगी का अंबार है। यहां सफाई व्यवस्था ठप है। मुक्तिधाम के आस-पास भी गंदगी पसरी हुई है। नियमित रूप से सफाई नही कराई जा रही है।

- कृष्णा कालोनी, मनमोहन नगर सहित अन्य क्षेत्रों में नागरिकों ने पेयजल आपूर्ति सही न होने की शिकायत की। उनका कहना है कि बोरिंग जब चाहे तब बंद हो जाती है नर्मदा जल भी पर्याप्त नहीं मिल रहा है।

वार्ड की खासियत

नगर निगम के जोन क्रमांक छह क्षेत्रीय बस स्टैंड दमोहनाका के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 29 डा राममनोहर लोहिया वार्ड की कुल आबादी करीब 16 हजार है। मतदाता सूची के अनुसार 13 हजार 258 है। इसमें एक अनुसूचित जाति के 3, 636 और अनुसूचित जनजाति के 422 मतदाता है। नगर निगम के चुनाव के लिए इस बार वार्ड अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है। वार्ड में तीन सरकारी स्कूल छह आंगनबाडि़यां सहित सात से ज्यादा निजी स्कूल है। स्मार्ट सिटी द्वारा बनाया गया इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंट्रर भी इसी वार्ड में हैं। धार्मिक महत्व का अघोरीब बाबा मंदिर व सहित अन्य मंदिर है।

क्या कहते है नागरिक -

त्रिमूर्ति नगर चौक के बीचों बीच बिजला का पोल खड़ा होने से आए दिन हादसे होते हाेते रहते हैं। चौराहे का अब तक विकास नहीं हो पाया है। सड़क की जर्जर हो गई है।

विमलेश चौधरी, स्थानीय नागरिक

नब्बे क्वार्टर से दीनदयाल चौक को जोड़ने वाली सड़क निर्माण का कार्य डेढ़ माह से बंद है। ठेकेदार ने पूरी सड़क खोद दी है, जिसके कारण आवागमन मुश्किल हो गया है।

प्रदीप गुप्ता, स्थानीय नागरिक

क्षेत्र में नालियों की सफाई नहीं हाेती। होती भी है तो नालियां के किनारे 10 दिनों तक सिल्ट पड़ी रहती है। कोई उठाता तक नहीं। ऐसे में बीमारियां बढ़ने का अंदेशा बना रहता है।

कुलदीप सोनी, स्थानीय नागरिक

क्या कहते है जिम्मेदार

त्रिमूर्ति नगर चौराहे का विकास कराया जाएगा। नब्बे क्वार्टर सड़क का निर्माण क्यों बंद है इस संबंध में जानकारी ली जाएगी। सड़कों की मरम्मत भी कराई जाएगी।

आरपी गुप्ता, कार्यपालन यंत्री लोक कर्म विभाग, नगर निगम

नाले-नालियों की सफाई का कार्य लगातार कराया जा रहा है। वार्ड में जहां जो कमियां है उसे भी दूर की जाएगी। सफाई कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

भूपेंद्र सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close