जबलपुर,नईदुनिया प्रतिनिधि। हाई कोर्ट के पूर्व निर्देश के पालन में नगर निगम आयुक्त की ओर से जवाब पेश किया गया। इसके जरिये अवगत कराया गया कि गोपालबाग तलैया स्थित डेयरी सहित कुछ अवैध निर्माण व अतिक्रमण हटा दिए गए हैं। शेष अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किए गए हैं। शीघ्र ही आगामी चरण कर कार्रवाई के जरिये उन्हें भी हटा दिया जाएगा।

मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ व न्यायमूर्ति विशाल मिश्रा की युगलपीठ ने नगर निगम आयुक्त के जवाब को अभिलेख पर ले लिया। इसी के साथ नगर निगम को शेष कार्रवाई की जानकारी प्रस्तुत करने के लिए छह दिसंबर तक की मोहलत प्रदान कर दी। अवमानना याचिकाकर्ता अधिवक्ता आनंद कृष्ण त्रिवेदी ने अपना पक्ष स्वयं रखा। उन्होंने दलील दी कि छह वर्ष पूर्व हाई कोर्ट ने उनकी जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए गोपाल सदन के पास स्थित गोपालबाग तलैया के अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे। जब कार्रवाई नहीं हुई तो अवमानना याचिका दायर की गई।

हाई कोर्ट ने छह मई, 2016 को नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए थे कि इस मामले में नियमानुसार कार्रवाई करें। छह साल बाद भी गोपालबाग तलैया में अतिक्रमण पूर्ववत काबिज हैं। यही नहीं काफी गंदगी भी है। एक डेयरी भी संचालित है, जिससे निकलने वाली गंदगी सीधे गोपालबाग तलैया में मिल रही है। गंदगी के चलते स्थानीय लोग बीमार हो रहे हैं। अवमानना याचिकाकर्ता व स्थानीय लोगों ने कई बार नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों को अभ्यावेदन पेश कर कार्रवाई की मांग की, लेकिन कुछ नहीं हुआ इसलिए अवमानना याचिका को गंभीरता से लिया जाए।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close