जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए जिले में लागू कोरोना कर्फ्यू में छूट और प्रतिबंधों से संबंधित धारा 144 अब 10 अगस्त 2021 तक बढ़ा दी गई है। इसी के साथ ही जिले के नगरीय क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू रात11 बजे से प्रात: 6 बजे तक यथावत रहेगा। कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी कर्मवीर शर्मा ने इस संबंध में संशोधित आदेश जारी कर दिए हैं।

जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में कोरोना की दर में कमी को देखते हुए समय-समय पर कोरोना कर्फ्यू छूट को लेकर आदेश जारी किए गए हैं। इसी क्रम में पूर्व आदेशों के परिपालन में 15 जुलाई 2021 को धारा 144 के प्रतिबंधात्मक आदेशों को यथावत रखते हुए इसमें आशिंक संशोधन कर 10 अगस्त तक बढ़ाया जाता है। यानी धारा 144 अब 10 अगस्त की अर्धरात्रि तक प्रभावशील रहेगी। इसके तहत जिले के नगरीय क्षेत्रों में रात्रि 11 बजे से प्रात: 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा।

इन पर रहेगी रोक: धारा 144 के तहत जिले में सभी सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरजंन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन और मेले आदि जिनमें जनसमूह एकत्र होता है, उनका आयोजन प्रतिबंधित रहेगा। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की विहित धाराओं तथा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

तीसरी लहर की अंदेशा- विदित हो कि विश्व स्वाथ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के प्रभावी होने की आशंका को देखते हुए चेतावनी जारी की है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर बढ़ने लगी। जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को संक्रमण को लेकर सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local