जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि।

कोरोना के डर ने मजदूरों को भी घर पर बैठा दिया है। मंडला, डिंडौरी से आने वाले मजदूर अब गांव या आसपास ही काम करना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में पाटन, शहपुरा के किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है। उन्हें मजदूर नहीं मिल रहे हैं, जो है उन्होंने मजदूरी बढ़ा दी है। मटर तुड़ाई किसानों की आमदनी को कम कर रही है। इधर मंडी में भी मटर के दाम कम होना शुरू हो गए है।

किसान मजदूरों की कमी से जूझ रहे किसान:

पाटन क्षेत्र के गांव मुस्करा में किसान मजदूरों की कमी से जूझ रहे हैं। किसान बालमुकुंद दुबे ने बताया कि करीब 8 एकड़ में मटर की पैदावार लगाई है। फसल अच्छी आई है लेकिन उसे तुड़वाने के लिए मजदूरी महंगी पड़ रही है। पिछले साल तक मंडला और डिंडौरी से सीजन के वक्त भरपूर लेबर पहुंचते थे। इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से मजदूरों की कमी बनी हुई है। जो आए है उनका दाम भी ज्यादा है।

3 रुपये किलो लेते थे तुड़ाई, अब 5 से 6 रुपये मांग रहे :

पिछले साल मजदूर तीन रुपये किलो मटर की तुड़ाई लेते थे। इस बार पांच से छह रुपये तक दाम मांग रहे हैं। मजबूरी में किसान महंगे दाम पर तुड़वाई करवा रहा है। किसान सुरेंद्र तिवारी ने बताया कि मटर की फसल में तीन बार तुड़ाई होती है। पहली फसल में कम दाम देते है क्योंकि ज्यादा मात्रा में फसल होती है उसके बाद दूसरी और तीसरी तुड़वाई में माल कम होता है इसलिए थोड़ा ज्यादा रूपये किलो के हिसाब भुगतान होता है। इस बार तीसरी तुड़वाई के दाम पहली बार में ही देना पड़ रहा है। इधर मंडी में भी उस हिसाब से दाम किसानों को नहीं मिल रहे हैं। दीवाली के बाद जहां मटर के भाव में उछाल की उम्मीद थी। वो 30 रुपए किलो थोक खरीदी में आकर थम गई। किसान फूल सिंह का कहना है कि 15 एकड़ के खेत में मटर की फसल लगाई है मजदूरों को लाने के लिए दमोह- मंडला तक वाहन भेजना पड़ा। उनकी मजदूरी के साथ वाहना भाड़ा और खाने का इंतजाम तक करना पड़ रहा है। इससे मटर के उत्पादन की लागत बढ़ रही है लेकिन उस हिसाब से मंडी में दाम नहीं मिल पा रहे हैं।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस