जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। Coronavirus in Jabalpur कोरोना वायरस के हमले से स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट भी खतरे में पड़ गए हैं। एक दर्जन से ज्यादा स्मार्ट प्रोजेक्ट लॉकडाउन के कारण जहां पूरी तरह से ठप हो गए हैं। शहर भर में एक दर्जन से ज्यादा छोटे, बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इनमें से कई ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिन्हें मई, जून और दिसंबर 2020 तक पूरे करने हैं, लेकिन कोरोना के कारण अब शायद ही दिसंबर तक प्रोजेक्ट पूरे हो पाए। जानकारों की मानें तो इससे उबरने में ही करीब 3 से 4 माह लगेंगे।

केंद्र सरकार ने पहले चरण में स्मार्ट प्रोजेक्ट पूरे करने की समय-सीमा अपै्रल 2022 तक निर्धारित की है, लेकिन देशभर में जिस तरह से आर्थिक अस्थिरता का महौल बना है उसे देखते हुए विकास और निर्माण कार्य के लिए मिलने वाला आवंटन अब खटाई में पड़ता दिख रहा है।

50 से 60 फीसदी हुए काम

शहर में करीब 3 साल से चल रहे एक दर्जन से ज्यादा प्रोजेक्ट में आधा दर्जन प्रोजेक्ट ऐसे हैं जिनका 50 फीसदी काम ही पूरा हो पाया है। निर्माण कार्य पूरा करने की मियाद मई, जून और दिसंबर 2020 तक हैं। लॉकडाउन और मजूदरों के पलायन करने के बाद सभी काम पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं।

1 हजार करोड़ मिलने थे 396 करोड़ मिले

शहर में 33 स्मार्ट प्रोजेक्ट चल रहे हैं। स्मार्ट सिटी को केंद्र और राज्य सरकार से पहले चरण में 1 हजार करोड़ मिलने हैं। लेकिन अभी तक 396 करोड़ रुपये ही मिले हैं।

यह प्रोजेक्ट जो अब तक अधूरे

कंवेंशन सेंटर घंटाघर

लागत - 58 करोड़

कितना काम हुआ- 70 फीसदी

कब होगा पूरा - दिसंबर 2020

मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स राइट टाउन

लागत - 35 करोड़

कितना काम पूरा - 80 प्रतिशत

कब तक पूरा - अक्टूबर 2020

डिजिटल लाइब्रेरी टाउन हॉल

लागत- 6 करोड़

कितना काम पूरा - 60

कब पूर पूरा होगा - दिसंबर 2020

एनएमटी मदनमहल से तीन पत्ती

लागत - 10 करोड़

कितना काम पूरा - तीन फेज बनने हैं। पहले फेज का काम पूरा

कब तक होगा पूरा - मार्च 2021 के पहले अन्य फेज होंगे पूरे

स्मार्ट रोड

लागत - 78 करोड़, 5 रोड बनाई जा रही

कितना काम पूरा - अभी राइट टाउन में एक रोड ही बन पाई

कब तक होगा पूरा - अप्रैल 2022

इनका कहना है

स्मार्ट सिटी के जो बड़े प्रोजेक्ट हैं उन्हें दिसंबर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा हैं। लेकिन जिस तरह का माहौल बना हुआ है उसे देखते हुए अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

-रवि राव, प्रशासनिक अधिकारी, स्मार्ट सिटी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना