जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स के वैक्सीनेशन के बाद अब बारी रेलवे के फ्रंट लाइन वर्कर्स की है। इसको लेकर जबलपुर रेल मंडल ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। मंडल में करीब छह हजार अधिकारी-कर्मचारियों की आनलाइन सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही इन्हें वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के जवानों और अफसरों को भी फ्रंट लाइन वर्कर मानते हुए उन्हें कोविड वैक्सीन की डोज लगवाने का निर्देश जारी किया है। इसके तहत 8 फर वरी को अंबाला में पहले आरपीएफ स्टाफ को वैक्सीन लगाई गई थी। जबलपुर में भी रेलवे के हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है। विदित हो कि रेलवे अभी सिर्फ स्पेशल ट्रेनें ही चला रहा है, लेकिन ये स्पेशल ट्रेनें भी प्री कोविड पीरियड के मुकाबले 65 फीसदी तक की संख्या में चलने लगी हैं। यानी सामान्य परिचालन की घोषणा के लिए रेलवे काफी हद तक तैयार है। लेकिन सामान्य परिचालन से पहले रेलवे के सभी फ्रंट लाइन वर्कर को वैक्सीन लगनी जरूरी है। इसलिए आरपीएफ और मेडिकल स्टाफ के बाद रेलवे अपने लोको स्टाफ और टीटीई को वैक्सीन लगवाना चाहता है जिस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है।

एक हफ्ते में लगने की संभावना: जबलपुर मंडल के सीनियर डीसीएम विश्व रंजन ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद आनलाइन सूची बनाने का काम शुरू हो चुका है। इसमें आरपीएफ, टीटीई सहित वाणिज्यक विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को शामिल किया जा रहा है। वैक्सीनेशन का काम अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है।

कब से शुरू होगा रेलवे का सामान्य परिचालन: स्पेशल ट्रेनों की जगह पर फिर से सामान्य ट्रेनें कब से चलेंगी इसको लेकर रेलवे ने अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। रेलवे के सामान्य परिचालन का अंतिम निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय की सहमति से गृह मंत्रालय को लेना है, लेकिन रेलवे अपनी पूरी तैयारी कर रहा है ताकि न्यूनतम समय के नोटिस पर एक्शन लिया जा सके।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags