जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। Coronavirus Jabalpur News : लॉकडाउन में छूट के बाद जिस तरह से शहर से लेकर देहात क्षेत्रों में लोगों की आमद बढ़ रही है। उससे कोरोना संदिग्धों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। लिहाजा शहर के साथ ही अब गांव में संस्थागत और होम क्वारंटाइन किए गए संदिग्ध भी स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की रडार पर आ गए हैं।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में संस्थागत और होम क्वारंटाइन किए गए संदिग्धों के अलावा कोरोना की जांच की बाद निगेटिव आए मरीजों को भी कमांड सेंटर से कॉल कर उनकी सेहत से जुड़ी जानकारी जुटाई जा रही है। सीरियस केस सामने कमांड सेंटर द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ही स्वास्थ्य विभाग नमूनों की जांच कर रहा है।

रोजाना 2 हजार से 22 कॉल

लॉकडाउन खुलने के बाद कमांड सेंटर की जिम्मेदारी भी पहले के मुकाबले बढ़ गई है। कमांड सेंटर में तीन शिफ्ट में ऑपरेटर्स रोजाना तकरीबन 2 हजार से लेकर 2200 संस्थागत,होम क्वारंटाइन संदिग्ध और निगेटिव आए लोगों को कॉल कर सेहत संबंधी जानकारी ले रहे हैं। इसके पहले 1800 से 2000 कॉल किए जाते थे। इसके अलावा कमांड सेंटर में गंभीर केस संबंधी कॉल आने पर भी उनके सैंपल भी कॉल सेंटर से मिली जानकारी के आधार पर लिए जा रहे हैं।

चेक पोस्ट से आने-जाने वालों पर भी नजर

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर चेक पोस्ट से आने-जाने वालों का डेटा भी रखा जा रहा है। ताकि कोई कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो उसकी हिस्ट्री बताई जा सके। डेटा के आधार पर ही यह पता चल रहा है कि कौन कब, कहां कितने पहले पहले पहुंचा।

8 दिन में 2800 तक बढ़ा क्वारंटाइन का आंकड़ा

क्वारंटाइन किए गए - 24 मई - 31 मई - बढ़े

संस्थागत क्वारंटाइन - 735 - 1272 - 567

होम क्वारंटाइन - 8,578 -11,476 - 2,898

इनका कहना है

लॉकडाउन में छूट के बाद कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। रोजाना 2200 से ज्यादा कॉल कर सेहत संबंधी जानकारी जुटाई जा रही है। उचित परामर्श दिया जा रहा है। कमांड सेंटर से काफी चीजें आसान हुई है।

-आशीष पाठक, सीईओ स्मार्ट सिटी व प्रभारी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना