Coronavirus Jabalpur News: जबलपुर । नईदुनिया प्रतिनिधि। पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य हॉस्पिटल में कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए नर्सिंग स्टाफ को ठेके के तहत तैनात किया गया है। रेलवे नियम के मुताबिक इस स्टाफ को हर माह लगभग 24 हजार का वेतन भुगतान करना है लेकिन वर्तमान में ऐसा नहीं हो रहा हैं। उन्हें सिर्फ 8 से ₹9 हजार रुपये माह ही भुगतान किया जा रहा है, जिससे उनमें आक्रोश है।

जानकारी के मुताबिक कोरोना काल के चलते पमरे ने रेल चिकित्सालय में भर्ती मरीजों के अलावा शहर से भर्ती होने वाले मरीजों के लिए नर्सिंग स्टाफ का ठेका दिया है। इसके तहत कार्य कर रहे स्टाफ को 824 रुपए प्रतिदान के हिसाब से वेतन भुगतान देने का आदेश दिया गया है। इस हिसाब से प्रति स्टाफ 24 हजार 720 रुपए 30 दिन का वेतन दिया जाना है, लेकिन ठेकेदार चिकित्सालय प्रशासन की साठगांठ के चलते 30 से 35 फीसदी ही वेतन दे रहा है।

ठेका लेने के बाद ठेकेदार ने जिन 11 लोगों को नर्सिंग कार्य के लिए चिकित्सालय में रखा है उन्हें प्रतिमाह 12 हजार रुपए वेतन देने का आश्वासन दिया था, लेकिन अब उन्हें 8 हजार वेतन देकर नर्सिंग स्टाफ का शोषण कर रहा है।

ठेका में काम करने वाले नर्सिंग स्टाफ ने बताया है कि ठेकेदार कोई छुट्टी नहीं देता,छुट्टी लेने पर वेतन काटता है। उनका पीएफ भी नहीं काटा जा रहा और ईएसआई सुविधा से भी वंचित किया गया है। यहाँ तक कि उनके एटीएम,पास बुक तक जब्त कर लिया गया है। हर माह रेलवे से जितना वेतन हमारे खाते में जमा होता है ठेकेदार निकाल कर उसमें से मात्र 8 हजार रुपए दे रहा है।

इस समस्या को लेकर स्टाफ ने कई बार ठेकेदार से बात की तो उल्टा वह नौकरी से निकाल देने की धमकी देता है। विदित हो कि पमरे में सभी ठेकेदार प्राइवेट कर्मियों के एटीएम कार्ड और पास बुक जब्त करते हैं जिसकी जानकारी जीएम, डीआरएम, विजिलेंस सहित सभी विभाग को है, बावजूद इसके कोई कार्रवाई करने की बजाय इस मामले से दूर हट रहे हैं। उनका कहना है कि यह मामला ठेकेदार का ही है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस