Jabalpur News :जबलपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम ने कर न चुकाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। समाप्त हो रहे वित्तीय वर्ष के शेष दो माह में 165 करोड़ रुपये का बकाया कर वसूलने बकायदारों की संपत्तियों की कुर्की की जा रही है! वहीं नोटिस चस्पा कर 24 घंटे के भीतर जलशुल्क न चुकाने पर नल कनेक्शन काटना भी शुरू कर दिया है। बताया जाता है कि नगर निगम ने वित्तीय वर्ष में 325 करोड़ रुपये की राजस्व वसूली का लक्ष्य निर्धारित किया हैं, जिसमें से निगम के खजाने में अब तक 160 करोड़ रुपये ही जमा हुए हैं। लिहाजा तय लक्ष्य को पूरा करने नगर निगम ने राजस्व अमले को मैदान में उतार दिया है जो बकायादारों के घरों में पहुंचकर कुर्की नोटिस नोटिस चस्पा कर रहे हैं। नगर निगम की सख्ती से करदाताओं में हड़कंप मचने लगा है।

जोन क्रमांक 11 में हुई ताबड़तोड़ कार्रवाई-

इसी कड़ी में शनिवार को भी नगर निगम के राजस्व अमले ने शहर के जोन क्रमांक 11 राजा गोकुलदास धर्मशाला के अंतर्गत आने वाले श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड में बकायादारों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की। 10 बकायादारों द्वारा संपत्तिकर व जलशुल्क न चुकाने पर संपत्तियों की कुर्की करने नोटिस चस्पा किए गए। इसी तहर जलशुल्क जमा करने 24 घंटे का समय दिया गया। ये चेतावनी भी दी कि तय समय सीमा के बाद नल कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

घर-घर दे रहे दस्तक-

नगर निगम का राजस्व अमला सभी 16 संभागों के अंर्तगत आने वाले 79 वार्डों के घरों में दस्तक दे रहा है। करदाताओं से कर जमा करने का आग्रह किया जा रहा है वहीं सख्ती भी बरती जा रही है। निगमायुक्त आशीष वशिष्ठ ने हर हाल में 31 मार्च 2023 तक राजस्व लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए हैं।

1 लाख चार हजार करदाताओं पर 61 करोड़ संपत्तिकर बकाया-

नगर निगम को शहर के 2 लाख 20 हजार करदताओं से 121 करोड़ रुपये संपत्तिकर वसूलना है। इनमें से 1 लाख 60 हजार से 60 करोड़ की वसूली हो चुकी है। जबकि अब तक 1 लाख चार हजार करदाताओं ने कर नहीं चुकाया है। 61 करोड़ रुपये अब भी बकाया है।

- 325 करोड़ रुपये राजस्व वसूली का लक्ष्य

- 160 करोड़ अब तक खजाने में आए-

- 60 करोड़ संपत्तिकर से वसूले

- 61 करोड़ संपत्ति का बकाया

वित्तीय वर्ष का राजस्व लक्ष्य हासिल करने के लिए सख्ती बरती जा रही है। संपत्तिकर, जलशुल्क व अन्य कर न चुकाने पर कुर्की कार्रवाई की जा रही है, नल कनेक्शन काटे जा रहे हैं। कार्रवाई में और तेजी लाएंगे।

पीएन सनखेरे, उपायुक्त राजस्व्, नगर निगम

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close