जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए इन दिनों रेलवे नई रेल लाइन बिछाने पर पूरा जोर दे रहा है। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल ने भी इस पर काम शुरू कर दिया है। सिंगल लाइन को डबल किया जा रहा है तो वहीं डबल लाइन को थर्ड लाइन में बदला जा रहा है। जबलपुर रेल मंडल के कटनी से बीना के बीच तीसरी लाइन बिछाने का काम इन दिनों तेज रफ्तार में हो रहा है। इस बीच कटनी-बीना रेलखंड में लिधोरा खुर्द से मकरोनिया स्टेशन के बीच 7 किमी लंबी रेल लाइन बिछाने का काम पूरा हो गया। इसका निरीक्षण करने के लिए बुधवार को कमिश्नर रेल सेफ्टी (सीआरएस) एके जैन और जबलपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय विश्वास पहुंचे।

पूरी रफ्तार से दौड़ी सीआरएस स्पेशल: लिधोरा खुर्द से मकरोनिया स्टेशन के बीच 7 किमी लंबी रेल लाइन का सीआरएस स्पेशल ट्रेन से निरीक्षण किया गया। इस दौरान सीआरएस एके जैन ने तीसरी नई रेल लाइन के सभी तकनीकी पहलुओं का निरीक्षण किया। पहले उन्होंने ट्रॉली की मदद से ट्रैक को देखा। इस दौरान उन्होंने ट्रैक के सभी प्वाइंट और ज्वाइंट पर अपनी नजर दौड़ाई। जैसे ही उन्हें खामी नजर आई, उन्होंने तत्काल ट्रॉली रोकी और उसकी जांच करने में जुट गए।

लाइन के साथ विद्युतीकरण भी पूरा: खास बात यह है कि रेल लाइन बिछाने के साथ-साथ इसका विद्युतीकरण भी किया जा रहा है, ताकि इस रेल लाइन का यात्री ट्रेनों के लिए भी उपयोग किया जा सके। सीआरएस स्पेशल ट्रेन को इस नए ट्रैक पर पूरी रफ्तार से दौड़ाया गया। इसके बाद उन्होंने छोटी-छोटी कमियों को तत्काल दूर कराया और शाम को ही लाइन को ट्रेनों के लिए खोलने की स्वीकृति दे दी। इस ट्रैक पर 110 किमी की रफ्तार से ट्रेनों को चलाया जा सकेगा।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस