जबलपुर। साइबर अटैक का खतरा अब पावर डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर पर भी मंडराने लगा है। सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी ने साइबर हमले की आशंका को भांपते हुए सभी डिस्कॉम को क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान बनाने की हिदायत दी है। मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने भी साइबर अटैक से बचने के लिए आईटी एक्सपर्ट को मॉनीटरिंग के लिए रखा है। इसके अलावा लगातार आईटी से जुड़े एक्सपर्ट से जानकारी साझा की जा रही है।

क्यों बढ़ा खतरा

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी ने सभी डिस्कॉम को पत्र लिखकर नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने को कहा है। इसके साथ ही सरकार के 11वें प्लान में पावर सेक्टर में ऑटोमेशन और आईटी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए हैं। बिजली कंपनी पावर डिस्टीब्यूशन सेक्टर में स्कॉडा और स्मार्ट ग्रिड का इस्तेमाल कर रही है, जिस वजह से आईटी का दखल बढ़ा है। जो साइबर हमलों की जद में है।

हमला हुआ तो ये नुकसान

इंफॉर्मेशन एंड कॉम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी में बिलिंग, स्कॉडा के जरिए पावर सप्लाई का कंट्रोल, जीआईएस और मीटरिंग शामिल है। एक डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी में साइबर अटैक से ग्रिड सिस्टम को भी प्रभावित किया जा सकता है। इससे घरों की सप्लाई बंद होगी, इसके अलावा अस्पताल, रेलवे हर जगह ब्लैक आउट जैसे हालात बन सकते हैं।

ये करने को कहा

सीइए ने डिस्कॉम को जोखिम से जुड़ी संभावनाओं को तलाशकर उसकी समरी तैयार करने को कहा है। इसके अलावा चीफ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ऑफिसर की नियुक्ति करने को कहा है, ताकि साइबर हमलों पर नजर रखी जा सके।

फायरवॉल ने किया था परेशान

पूर्व क्षेत्र कंपनी में आईटी हेड विवेक चंद्रा ने कहा कि सीइए से लगातार साइबर हमलों को लेकर अलर्ट जारी होता है। बिजली में कम्प्यूटर तकनीक का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। सारा कंट्रोल कम्प्यूटर पर केन्द्रित है, इसलिए साइबर सिक्योरिटी पर कंपनी जोर दे रही है। पिछले दिनों फायरवॉल वायरस से बचाव के लिए कार्रवाई की गई थी। कंपनी ने मुझे ही साइबर हमलों से सुरक्षा की मॉनीटरिंग का जिम्मा दिया है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020