जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। अच्छी खासी आमदनी का झांसा देकर ठगों ने कई जिले के निवेशकों को फांसते हुए करीब 49 लाख रुपये ठग लिए। ठगी के कारोबार को विस्तार देने के लिए ठगों ने जबलपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी व सतना में बाकायदा कार्यालय खोला था। फिक्स डिपॉजिट, रिकरिंग डिपाजिट व मंथली इनकम स्कीम चलाकर ठगों ने निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित किया और लाखों रुपये हड़प लिए। रकम हड़पने के बाद जालसाजों ने निवेश से संबंधित दस्तावेज यानी सबूत नष्ट कर दिया। निवेशकों की शिकायत की जांच के बाद ईओडब्ल्यू ने भोपाल व जबलपुर निवासी दो जालसाजों के खिलाफ धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक प्रकरण दर्ज किया है। इओडब्ल्यू एसपी देवेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया कि मामले की विवेचना जारी है।

जानकारी के मुताबिक चेरीताल वार्ड आनंद कॉलोनी निवासी गौतम कुमार जानम, अशोक नगर अधारताल निवासी प्रद्युत राय एवं अन्य 18 लोगों ने 10 जुलाई 2019 को आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (इओडब्ल्यू) में शिकायत की थी। शिकायत में आरोप लगाया गया था कि डीजीआर के्रडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के अध्यक्ष उमेश कुमार गुप्ता निवासी 404 संसार प्रीमियम टॉवर भोपाल व सैनिक सोसाइटी गुप्तेश्वर वार्ड जबलपुर निवासी अविनाश चौधरी ने सोसाइटी की कई शाखाएं खोलकर निवेश की आकर्षक व लुभावनी योजनाएं बताईं। दोनों के झांसे में आकर प्रदेश के कई जिले के नागरिकों ने डीजीआर क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड में निवेश कर दिया। शुरुआती दौर में कंपनी ने कुछ निवेशकों को मेच्योरिटी पर रकम लौटा दी जिससे लोगों का भरोसा बढ़ गया। परंतु जब ज्यादा लोगों ने कंपनी में निवेश कर दिया तो अचानक कंपनी बंद कर दी गई। उमेश गुप्ता समेत कंपनी के अन्य कर्ताधर्ता रातों-रात कार्यालय बंद कर भाग गए।

14 शिकायतों की जांच में लाखों का फर्जीवाड़ा सामने आया: ईओडब्ल्यू निरीक्षक द्वारा 14 शिकायतों की जांच में 49 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा सामने आया। जालसाजों ने एफडी के तहत 21 लाख 8 हजार 273 रुपये, आरडी स्कीम के तहत 12 लाख 1 हजार 200 रुपये तथा एमआइएस स्कीम के तहत 16 लाख रुपये का गोलमाल किया और निवेशकों को उनका मूलधन भी नहीं लौटाया। इओडब्ल्यू अधिकारियों का कहना है कि ठगी की रकम कई गुना बढ़ने की आशंका है।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस