EOW Action on Jabalpur RTO: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर के आरटीओ संतोष पाल के शताब्दीपुरम स्थित घर पर बुधवार की रात शुरू हुई ईओडब्ल्यू टीम की कार्रवाई गुरुवार शाम तक चली। ईओडब्ल्यू के पुलिस अधीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह राजपूत के अनुसार पाल के पास आय से साढ़े छह सौ प्रतिशत ज्यादा संपत्ति होना पाया गया है। जांच में पांच मकान, एक फार्म हाउस, दो दुकान, 650 ग्राम सोने के जेवर व 16 लाख रुपये नकद मिले हैं। जिस घर में आरटीओ पाल व उनकी पत्नी रहते थे, उसमें स्वीमिंग पूल, मिनी थियेटर, मिनी बार सहित ऐशोआराम के तमाम लग्जरी सामान उपलब्ध थे।

ईओडब्ल्यू की टीम ने पाल के शताब्दीपुरम स्थित घर सहित उसके चरगवां स्थित फार्म हाउस, स्कीम नंबर 41 विजय नगर वाले घर पर भी कार्रवाई की। छापे के पहले आरटीओ ने कीमती सामान गाड़ियों में भरकर विजय नगर के जाय स्कूल भेज दिया था। जानकारी के बाद टीम ने स्कूल में भी सर्च कार्रवाई की, जहां से लग्जरी सोफा व फ्लावर पाट जब्त किए गए। आरटीओ पाल की पत्नी रेखा छापा पड़ने के दौरान घर पर नहीं मिलीं, उन्हें फोन कर बुलाया गया। टीम की जांच अभी जारी है, जिसमें और भी राजफाश होने की उम्मीद है।

10 हजार वर्गफीट के महलनुमा घर में हर सामान लग्जरी

संतोष पाल शताब्दीपुरम में 10 हजार वर्गफीट में बने जिस महलनुमा घर में रहता है, उसमें लिफ्ट लगाई गई है, फिल्म देखने के लिए लग्जरी सीटों वाला होम थियेटर बना है, गार्डन एवं स्विमिंग पूल भी है। घर में लगी पेंटिंग, सीनरी, झूमर और सोफा सेट से लेकर हर सामान बेहद कीमती बताया जा रहा है।

दो लाख रुपये का बाथटब

ईओडब्ल्यू सूत्रों ने बताया कि पाल के आलीशान भवन के निर्माण में एक करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च करने का अनुमान है। प्रथमदृष्ट्या बाथरूम के निर्माण में ही करीब 10 लाख रुपये खर्च का पता चला है, जिसमें दो लाख रुपये कीमती बाथटब शामिल है। वहीं, करीब 14 लाख रुपये का जिम, पांच लाख रुपये का मिनी बार भी आलीशान भवन में बनाया गया है।

छापे की खबर हुई लीक

ईओडब्ल्यू सूत्रों की मानें तो पाल के घर पर छापा पड़ने की खबर लीक हो गई थी। पाल को छापे की भनक पहले ही लग चुकी थी। कार्रवाई के 48 घंटे पहले से टीम के सदस्य गुप्त रूप से संतोष पाल के घर व गतिविधियों पर नजर रख रहे थे। ईओडब्ल्यू की टीम गुरुवार की सुबह छापा मारने वाली थी, लेकिन इसी बीच जानकारी लगी कि संतोष पाल के घर से कुछ सामान गाड़ियों में भरकर दूसरी जगह भेजा जा रहा है। जिसके बाद आनन-फानन ईओडब्ल्यू की टीम को बुधवार की रात में ही छापा मारना पड़ा। घर से सामान भेजे जाने की तस्दीक करते हुए ही ईओडब्ल्यू की टीम जाय स्कूल तक पहुंची।

अब तक यह संपत्ति मिली

- घर से 16 लाख रुपये नकद व 650 ग्राम सोने के जेवर।

-1247 वर्गफीट का एक आवासीय भवन पीपी कालोनी ग्वारीघाट में।

-1150 वर्गफीट का एक आवासीय भवन शंकर शाह वार्ड में।

-10 हजार वर्गफीट के दो आवासीय भवन शताब्दीपुरम, एमआर-फोर रोड में।

- 570 वर्गफीट का एक आवासीय भवन कस्तूरबा गांधी वार्ड में।

- 771 वर्गफीट का एक आवासीय भवन गढ़ा फाटक में।

- 1.4 एकड़ का फार्म हाउस ग्राम दीखाखेड़ा, चरगवां रोड में।

- एक आई-20 कार (एमपी 20 सीबी 5455)

- एक स्कार्पियो कार (एमपी 20 एचए 8653)

- पल्सर बाइक (एमपी 20 एनएफ 2888)

- बुलेट बाइक (एमपी 20 एमजेड 5455)

आरटीओ के पास से कार्रवाई में जो भी संपत्ति, दस्तावेज एवं साक्ष्य मिले हैं, उनके आधार पर आरोपित की संपत्ति का आकलन किया जा रहा है। जांच अभी जारी है, जिसमें और भी राजफाश होने की उम्मीद है। - देवेंद्र प्रताप सिंह राजपूत, पुलिस अधीक्षक, ईओडब्ल्यू जबलपुर

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close