जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नया साल लोगों के लिए खुशियों के साथ सुविधाएं भी लेकर आएगा। रेलवे स्टेशन में बेहतर सुविधाओं से लेकर ट्रेन, टिकट और अन्य सुविधाओं में इजाफा होगा। रेलवे ने नए साल पर अपने यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं और ट्रेन देने की तैयारी कर ली है। खासतौर पर जबलपुर, भोपाल, कोटा रेल मंडल की सीमा में आने वाले रेलवे स्टेशनों का इस साल कायाकल्प कर दिया जाएगा।

जबलपुर रेलवे स्टेशन की तरह ही मदनमहल रेलवे स्टेशन को भी एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित कर यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां पर खाने के लिए नए होटल, बैठने के लिए एयरपोर्ट जैसे रेस्ट रूम और ट्रेन-टिकट की जानकारी के लिए टीवी स्क्रीन भी लगा दी जाएगी।

जबलपुर-बालाघाट ट्रैक पर बढ़ेंगी ट्रेनें: जबलपुर से बालाघाट ही नहीं बल्कि यहां से होकर दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो जाएगा। वर्तमान में एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को जबलपुर से इटारसी होकर नागपुर और दक्षिण भारत तक ले जाया जाता है, जिससे दौ सौ किमी से ज्यादा का सफर तय करना होता है। नए साल में इस ट्रैक पर इन ट्रेनों को दौड़ाना शुरू कर दिया जाएगा, जिससे जबलपुर से नागपुर जाने वाली अमरावती समेत दक्षिण भारत जाने वाली ट्रेनों में सफर करने वालों का सफर का समय और किराया, दोनों कम होगा।

नए रेलवे ट्रैक का हो जाएगा शुभारंभ: नया साल ट्रेनों की सुविधाओं के साथ-साथ ट्रेनों की संख्या और गति को भी आगे बढ़ाएगा। पश्चिम मध्य रेलवे की सीमा में आने वाले जबलपुर, भोपाल और कोटा रेल मंडल में नई रेल लाइन बनाने से लेकर दूसरी और तीसरी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है। इन प्रोजेक्ट को भी 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। इनमें कटनी से बीना तीसरी लाइन, कटनी से सिंगरौली और सतना से रीवा दूसरी रेल लाइन शामिल है। उम्मीद है कि रीवा से सीधी तक बन रही नई रेल लाइन का काम भी पूरा हो जाए।

बढ़ेगी मेमू ट्रेनों की संख्या: नए साल में मेमू ट्रेनों की संख्या को भी बढ़ाया जाएगा। अभी पमरे छह मेमू ट्रेनों को चला रहा है, लेकिन नए साल में उम्मीद की जा रही है कि इनकी संख्या दोगुनी यानी 12 तक हो सकती है। यह लंबी दूरी के साथ कम दूरी में भी चलेगी, जिससे नियमित यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। इन ट्रेनों के कोचों की संख्या और इनमें मिलने वाली सुविधाओं को भी बढ़ाने पर मंथन किया जा रहा है।

नए साल में यह भी मिलेंगी सुविधाएं:

- ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को में बेडरोल की सुविधा मिलेगी

- वर्तमान में किराए में बंद रियायतों को रेलवे नए साल में फिर से शुरू करेगा

- यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन देने के लिए स्टेशन पर नए होटल खुलेंगे

- ट्रेन से आसानी से अपना पार्सल भेजने के लिए नए सुविधाएं शुरू होंगी

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local