Health Tips: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। गर्मी के दिनों में जीरे का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मिले पोषक तत्व शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाते हैं और ऊर्जा भी प्रदान करते है। गर्मी में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने पर कई तरह की बीमारी होती है। प्रोफेसर दीपा शर्मा ने बताया कि खाली पेट अगर जीरा पानी पीते है तो इससे शरीर को पूरे दिन ऊर्जा मिलती है। थकावट महसूस नहीं होती है। जीरा पानी का उपयोग कुछ लोग वजन घटाने के लिए भी करते हैं। क्योंकि हर कोई रेगुलर एक्साइज और फिर उस लिहाज से डाइट नहीं कर पाते है। इसलिए गर्मी के मौसम के साथ-साथ वजन कम करने के लिए जीरा पानी का उपयोग करना लाभकारी है।

पाचन तंत्र बेहतर होता है

जीरा पानी में विटामिन एवं मिनरल होता है जो पाचन तंत्र की समस्याओं को कम करता है। रोजाना जीरा पानी पीने से पाचन भी बेहतर होता है। साथ ही उल्टी और मार्निग सिकनेस की समस्या को भी कम करता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है

जीरे का पानी शरीर में रक्त संचार को भी बेहतर करता है। साथ ही जारे के पानी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट शरीर में खून की कमी को भी दूर करते है। रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है।

वजन कम करता है

सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से वजन भी आसानी से कम होता है। जीरे के पानी में मौजूद पोषक तत्व शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करता है। और वजन को नियंत्रित रखता है।

डिटाक्स करता है

गर्मी में जीरा पानी पीने से शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। और इसके साथ ही जीरे के पानी नियमित रुप से पीने से लीवर अच्छी तरह डिटाक्स रहता है। विशेषज्ञ दीपा शर्मा ने बताया कि एक गिलास पानी में दो चम्मच जीरा डाले और पांच से10 मिनट तक उबाल लें। हल्का ठंडा होने पर छान ले और उसे पिये। इसके नियमित सेवन से कुछ ही देन में फर्क महसूस होने लगेगा।

Posted By: Shivpratap Singh

NaiDunia Local
NaiDunia Local