Health Tips: जबलपुर। शरीर के लिए पानी पीना कितना जरुरी है ये तो सभी जानते है। इसलिए रोजाना ज्यादातर 5-6 गिलास पानी पीना चाहिए। यह इस पर निर्भर करता है कि कितनी उम्र है, कैसा वातावरण है। कैसा मौसम है। और कितनी एक्टिविटी करते है। बावजूद इसके रोजाना कम से कम 4 गिलास पानी सभी के लिए जरुरी है। जिस तरह भोजन का सही तरीका होता है। उसी तरह पानी पीना का भी एक तरीका होता है। कि पानी कब पीना चाहिए, कैसे पीना चाहिए, और कितना पीना चाहिए। एक्‍सपर्ट का कहना है कि गलत तरीके से पानी पीने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है। पानी पीने से शरीर को मेटाबॉलिज्म सही रहता है।

पानी पीने का सही समय

एक्‍सपर्ट राजलक्ष्मी त्रिपाठी ने बताया कि सुबह खाली पेट पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट पानी पीने से कब्ज में राहत मिलती है। इसके साथ खाना खाने से करीब 30 मिनट पहले पानी पीना चाहिए। इससे खाना आसानी से पचता है।

खडें होकर पानी नहीं पीना चाहिए

पानी पीने का सही तरीका बैठाकर पानी पीना है। खडे़ होकर पानी पीने से पानी तेज से पेट के निचले हिस्से में चला जाता है। जिससे पानी के पोषक तत्व शरीर को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाते है।

पानी सिप-सिप करके पीना चाहिए

पानी को एक बार में नहीं पीना चाहिए। पानी सिप-सिप करके पीना चाहिए। जब पानी पीते है तो लार भी पानी में मिलकर अंदर जाती है। पानी को धीरे-धीरे पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

पानी कैसा पिएं

गर्मियों में बहुत से लोग घर पहुंचते ही फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते है। जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है। बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती है। इसलिए बहुत ठंडा पानी नहीं बल्कि ऩॉर्मल पानी पीना चाहिए।

Posted By: Shivpratap Singh

NaiDunia Local
NaiDunia Local