जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। निकाय चुनाव हर पार्टी के लिए सेमीफाइनल मैच की तरह है। इस मैच की हार-जीत ही विधानसभा के फाइनल की नतीजों को काफी हद तक तय करेगी। इस बात को विधायक भी बखूबी समझ रहे हैं इसलिए उनकी तरफ से भी निकाय चुनाव में ताकत झोंक दी गई है। शहर में कांग्रेस के तीन विधायक हैं, वहीं भाजपा के पास एक विधायक है। जबलपुर नगर निगम की सीमा में ग्रामीण विधानसभा पनागर के सबसे ज्यादा आठ वार्ड आते हैं। ऐसे में विधायक भी अपने क्षेत्र से पार्टी के खाते में अधिक वोट बंटोरने की कोशिश कर रहे हैं ताकि विधानसभा चुनाव के वक्त उनकी दावेदारी पर कोई बुरा असर न हो। इसके लिए कई विधायकों ने चुनावी काल सेंटर शुरू कर रहे हैं।

प्रचार के लिए इस अलग और आधुनिक तरीके का इस्तेमाल वैसे तो पहले भी हो रहा है लेकिन इस बार प्रोफेशनल्स लोगों से काल करवाया जा रहा है। मतदाताओं के मोबाइल नंबर हर पार्टी के पास सहज उपलब्ध है। भाजपा-कांग्रेस दोनों प्रमुख दलों की तरफ से लोगों से ज्यादा से ज्यादा संवाद करने का प्रयास किया जा रहा है, इसलिए चुनावी व्यस्तता में प्रोफेसनल युवतियों को तैयार किया गया है, जो मतदाता से फोन पर बात कर रही है। उन्हें विधायक का नाम के अलावा मतदाता के वार्ड के प्रत्याशी और महापौर प्रत्याशी के बारे में जानकारी दे रही है। इसके अलावा मतदाताओं से संवाद के बीच में ही उनकी समस्या के बारे में भी जानकारी ली जा रही है। पनागर विधानसभा क्षेत्र में 84 हजार मतदाताओं से संपर्क करने के लिए एक काल सेंटर बनाया गया है।

हर मतदाता का डेटा पार्टी के पास- काल सेंटर में औसत 20-25 युवक-युवतियों को बैठाया जा रहा है। पार्टी अपनी सुविधा के हिसाब से स्थान तय कर काल सेंटर बना रही है। हर एक को दिनभर में 300 लोगों से संपर्क करने का लक्ष्य दिया जा रहा है। पार्टियों के पास वार्डवार मतदाताओं के मोबाइल नंबर है इतना ही नहीं परिवार के हर सदस्य का नंबर भी जुटाया गया है ताकि अलग-अलग बात की जा सके। बता दे कि विधानसभा क्षेत्र में ज्यादा वोट दिलाने के लिए संगठन स्तर पर पहले ही विधायकों को कहा गया है। ये भी बता दिया है कि खराब प्रदर्शन से उनके चुनाव के वक्त आंकलन किया जाएगा। कांग्रेस-भाजपा दोनों ही दलों की तरफ से इस दिशा में प्रयास किया जा रहा है। कुछ नेताओं ने मोबाइल फोन के जरिए यह काम शुरू किया है वहीं कुछ ने बकायदा दफ्तर तैयार कर काल सेंटर बनाया है।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close