जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नई शिक्षा नीति में आनर्स की डिग्री लेने के लिए अलग से पाठ्यक्रम नहीं चयन करना होगा। स्नातक के लिए चयन करने वाले विषय को एक साल अतिरिक्त पढ़ने पर आनर्स की डिग्री मिलेगी। इस बदलाव से रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के आधा दर्जन विषयों में आनर्स पाठ्यक्रम को सामान्य कोर्स में बदलना पड़ा है। प्रवेश प्रभारी प्रो.शैलेष चौबे ने बताया कि नई शिक्षा नीति में यह व्यवस्था दी गई है। इस वजह से विश्वविद्यालय के बीकाम आनर्स,बीएससी आनर्स और बीए आनर्स समेत कई अन्य पाठ्यक्रम में आनर्स शब्द हटाया जा रहा है।

क्या है व्यवस्था- अभी तक आनर्स के लिए अलग से पाठ्यक्र चलाया जाता है। नई शिक्षा नीति में तीन साल के स्नातक पाठ्यक्रम में ही विद्यार्थी यदि एक वर्ष अतिरिक्त उसी पाठ्यक्रम में अध्ययन करता है तो आनर्स की उपाधि मिलेगी। प्रो. शैलेष चौबे ने कहा कि इस बदलाव की वजह से आनर्स विषय में बदलाव किया गया है। विश्वविद्यालय में जो भी आनर्स विषय संचालित किए जा रहे हैं उसे सामान्य पाठ्यक्रम में बदलकर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके पश्चात यदि विद्यार्थी आनर्स की डिग्री लेना चाहते हैं तो अतिरिक्त एक वर्ष पढ़ाई करेंगे।

साइंस कालेज के आठ विद्यार्थियों ने देश के सर्वोच्य संस्था जीएसआई से लिया प्रशिक्षण-

शासकीय विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर के भूगर्भशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डा.बीएस राठौर ने बताया कि शुक्रवार को वाडिया इंस्टीट्यूट आफ हिमालयन जियोलाजी से डिजर्टेशन-2022 में संस्था के तीन विद्यार्थियों का चयन किया गया है। देशभर से चयनित 27 विद्यार्थियों की सूची में विभाग के स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष में अध्ययनरत तीन विद्यार्थियों मदन साहू, मौलिक पांडे व नवनीत भालेकर है। डा.राठौर ने बताया कि हाल ही में विभाग के आठ विद्यार्थियों आयुषी पटेल, दीक्षित उके, गौतमी हारोडे, मदन साहू, मौलिक पान्डेय, नवनीत भालेकर, संजय कुमार पटेल व श्वेता द्वारा देश में भूविज्ञान के लिए सर्वोच्च संस्था भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के फील्ड ट्रेनिंग सेंटर जीएसआईटीआई एफटीसी रायपुर से सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा किया।इस प्रशिक्षण को पूर्ण करने के लिए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण प्रशिक्षण संस्थान, हैदराबाद से जारी सर्टिफिकेट एफटीसी रायपुर द्वारा विद्यार्थियों को शुक्रवार को प्रदान किए गए।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close