जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रिवीजन टेस्ट में छात्रावासी छात्रों का परीक्षा से वंचित होने का अंदेशा बना था। ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग ने राहत देते हुए किसी भी स्कूल में जाकर परीक्षा देने का विकल्प दिया है। ये वो छात्र है जो छात्रावास में रहकर पढ़ाई करते थे लेकिन ​फिलहाल स्कूल बंद होने के कारण अपने घरों में है। ऐसे छात्रों को घर के नजदीक के स्कूल में रिवीजन टेस्ट देने की सुविधा मिलेगी।

ज्ञात हो कि 20 नवंबर से स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक रिवीजन टेस्ट प्रारंभ हो चुके है। कुछ विद्यार्थी स्कूलों में परीक्षा दे रहे हैं। वहीं बहुत से विद्यार्थी घर ले जाकर प्रश्नपत्र हल कर रहे हैं। जल्दबाजी और बगैर तैयारी के शुरू किए गए टेस्ट कुछ कमियां रह गई इसी वजह से कई छात्र इस परीक्षा से वंचित हो रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी छात्रावासी विद्यार्थियों की थी जिनके लिए कोई सुविधा परीक्षा प्रारंभ होने तक नहीं की गई थी। जब विद्यार्थियों ने स्कूलों में इस संबंध में संपर्क किया तो विभाग स्तर पर इस मामले पर निर्णय लिया गया। लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त ने एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि छात्रावास में रहने वाले छात्र परीक्षा से वंचित न रहे उनके लिए विशेष व्यवस्था की जाए। आयुक्त के ​आदेश मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी ने संकुल प्राचार्यों के इसके निर्देश दिए हैं।

किसी भी स्कूल ले सकेंगे पेपर: लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त के आदेशानुसार छात्रावास में रहने वाले छात्र अगर इस समय घर पर हैं और उनके आसपास कोई स्कूल हैं तो वह उस स्कूल से टेस्ट पेपर लेकर परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा देने के बाद संबंधित छात्र कापियां भी उसी स्कूल में जमा कर सकेंगे।

संबंधित स्कूल में भेजी जाएगी उत्तरपुस्तिका: ​छात्रावास के छात्र जिस स्कूल में उत्तरपुस्तिका जमा करेंगे उस संकुल के प्राचार्या की जिम्मेदारी रहेगी कि वह छात्र के मूल स्कूल में उत्तरपुस्तिकाएं भिजवाएं। लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त ने अपने आदेश में यह भी कहा कि जल्द ही परीक्षा का मूल्यांकन शुरू होगा।

वर्जन...

छात्रावासों में रहकर अध्यापन करने वाले छात्रों के लिए यह सुविधा दी गई है। ऐसे छात्र जहां है वहां के स्कूल से पेपर लेकर परीक्षा दे सकते हैं।

सुनील कुमार नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस