जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना वायरस के संक्रमण से सौ साल के वृद्ध की मौत हो गई। विजयनगर निवासी वृद्ध अन्य कई गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे। जिन्हें एक सप्ताह पूर्व निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उपचार के दौरान कोरोना संक्रमण की जांच के लिए सैंपल लिए गए थे। जिसकी रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। चिकित्सकों की कोशिश के बावजूद वृद्ध को नहीं बचाया जा सका। प्रशासन ने डेथ आडिट कराई है। इस प्रकार जिले में कोरोना से अब तक कुल मृतक संख्या 800 हो गई है।

इधर, रविवार को प्रशासन द्वारा जारी 240 सैंपल की रिपोर्ट में कोरोना के सात नए मरीज मिले। इस दौरान कोरोना की संक्रमण दर 2.91 फीसद रही। नए मरीज मिलने के बाद सक्रिय मरीजाें की संख्या 40 हो गई। इस दौरान कोरोना से स्वस्थ होने पर सात लोगों को आइसोलेशन से छुट्टी दी गई। वहीं 20 मार्च 2020 से अब तक कोरोना के 67 हजार 575 मरीज मिल चुके हैं। जिनमें 66 हजार 735 स्वस्थ हुए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 21 लाख 8 हजार 818 सैंपलों की जांच कराई जा चुकी है।

फैक्ट फाइल-

कुल सैंपल- 2108818

कुल संक्रमित मरीज- 67575

यह भी पढ़ें ः Weather in Jabalpur : मेघों ने तोड़ी चुप्पी, आज भी हो सकती है बारिश

टीकाकरण जरूरी-

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. एसएस दाहिया ने बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए टीकाकरण आवश्यक है। पात्र हितग्राहियों को कोरोना टीके का तीसरा डोज अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का खतरा टीकाकरण के कारण ही दूर हुआ था। वर्तमान में मरीजों की संख्या बढ़ते क्रम में है। इसलिए टीकाकरण पर जोर दिया जाना चाहिए।

भयभीत होने की जरूरत नहीं-

सीएमएचओ डा. रत्नेश कुरारिया ने कहा कि कोरोना से भयभीत होने की नहीं, सावधान रहने की जरूरत है। लोग शारीरिक दूरी व मास्क के निर्देशों का पालन करें। अस्पतालों के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। भर्ती होने वाले प्रत्येक मरीज की कोरोना की जांच कराई जाए। ताकी संक्रमण का समय से पता चल सके। डीएचओ डा. डीजे माेहंती ने कहा कि लोगों को स्वयं व स्वजन की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

Mp
Mp