जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। खनिज एवं पुलिस विभाग के अमले ने संयुक्त रूप से ग्राम ललपुर से रेत के अवैध खनन पर कार्रवाई की। इस दौरान करीब डेढ़ सौ घन मीटर रेत का अवैध भंडारण पकड़ा गया। इस रेत को जब्त कर संबंधित निकायों के रहवासियों के सुपुर्द कर दिया गया।

खनजि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जबलपुर तहसील के ललपुर में रेत के अवैध उत्खनन और भंडारण की शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। इन शिकायतों की जांच करने खनिज और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने ललपुर में छापामारी की। इस दौरान गांव में तीन अलग-अलग स्थानों पर रेत के अवैध भंडारण का पता चला। यह भंडारण बिना किसी अनुमति के किया गया था। ग्राम ललपुर नई बस्ती के पास शासकीय माध्यमिक स्कूल के सामने लगभग 50 घन मी. रेत भंडारित की गई थी, जो ललपुर के ही किसी रघु यादव की रही। इसी प्रकार सुनील यादव उर्फ़ सुन्नु यादव के घर के सामने से लगभग 40 घन मी. रेत अवैध रूप से भंडारित पाई गई। यह भंडारण सुनील यादव द्वारा किया जाना पाया गया। ललपुर में ही शासकीय मार्ग से लगभग 100 मी. भीतर अर्पित यादव द्वारा करीब 30 घन मीटर रेत का भंडारण किया जाना पाया गया।

जांच के दौरान रामपुर छापर के पास शासकीय स्कूल के सामने लगभग 50 घन मीटर रेत जब्त की गई। यहां गंगा सोनकर नामक व्यक्ति द्वारा रेत का भंडारण किया गया था।

उक्त सभी स्थानों पर भंडारित रेत को जब्त कर स्थानीय व्यक्ति की सुपुर्दगी में दे दिया गया। इन सभी मामलों में अवैध भंडारण का प्रकरण पंजीबद्ध कर अग्रिम कार्रवाई के लिए न्यायालय कलेक्टर जबलपुर की ओर अग्रेषित किया जा रहा है। कार्रवाई के दौरान खनिज विभाग से खनिज निरीक्षक देवेंद्र पटले, दीपा बारेवार, अभिषेक पटले और पुलिस विभाग से थाना प्रभारी ग्वारीघाट भूमेश्वरी चौहान एवं पुलिस अमला मौजूद रहा।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close