जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की तर्ज पर प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में भी पाइप लाइन से घर-घर एलपीजी पहुंचेगी। इस सपने को पूरा होने में लगभग एक साल का समय लगेगा। गेल इंडिया के डायरेक्टर सीएम अखिलेश जैन ने उक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संभवत: जबलपुर को मई 2023 तक सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन की सौगात मिल जाएगी। इसी के साथ जबलपुर की जनता भी मुंबई की तरह गैस सिलेंडर खरीदने की झंझट से मुक्त होकर एलपीजी पाइप लाइन से जुड़कर लाभ उठा सकेगी।जहां एक ओर जबलपुर में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के तहत घरों में एलपीजी गैस पाइप लाइन से पहुंचाई जाएगी वहीं होटलों, उद्योगों और गाड़ियों के लिए भी गैस उपलब्ध होने लगेगी। इसके लिए नागपुर-जबलपुर कार्य आवंटन हो गया है।

भारत सरकार के महारत्न उपक्रम गेल (इंडिया) लिमिटेड की दिल्ली में हुई प्रथम बोर्ड बैठक हुई। बैठक में शहर से नवनियुक्त स्वतंत्र निदेशक सीए अखिलेश जैन शामिल हुए। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीपसिंह पुरी से मुलाकात हुई। बैठक में कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। चर्चा के दौरान जबलपुर में गैस पाइपलाइन पहुंचाने पर जोर दिया गया। इस दौरान यह बताया गया कि मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन मई, 2023 तक जबलपुर तक पहुंच जाएगी, इस लाइन से गैस आपूर्ति मई, 2023 तक शुरू हो जाएगी।

स्मार्ट सिटी के विकास में लगेंगे चार चांद : नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के प्रांताध्यक्ष डा.पीजी नाजपांडे ने कहा कि यदि जबलपुर को एक साल बाद पाइप लाइन के जरिये घरेलू गैस आपूर्ति होने लगी, तो यह एक बड़ी उपलिब्ध होगी। इसी के साथ स्मार्ट सिटी के विकास में चार चांद लग जाएंगे।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local