जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर रेलवे स्टेशन को रिडेवलपमेंट के तहत सुविधाजनक और सुंदर बनाया जा रहा है। इस काम को पूरा कराने की जिम्मेदारी जबलपुर रेल मंडल के डीआरएम को दी गई, लेकिन काम की रफ्तार और गुणवत्ता को लेकर अब सवाल खड़े हो रहे हैं। स्टेशन पर लगाई जा रही सामग्री की गुणवत्ता खराब होने से यात्रियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए हैं।प्लेटफार्म 1 पर कुछ माह पूर्व ही आसमान प्रिंट की सीलिंग बनाई गई है, लेकिन इसमें लगाई गई सामग्री गुणवत्ताहीन है। इस बात का पता उस वक्त चला, जब सीलिंग को कुछ हिस्सा अचानक गिर गया। जिस वक्त यह घटना हुई, उस समय फर्श पर अधिकांश यात्री सो रहे थे। सीलिंग का मटैरियल गिरने से कई यात्री बाल—बाल बच गए।

अब तक नहीं हुई घटना की जांच : स्टेशन की सीलिंग को आधुनिक रूप देने के लिए झारखंड की बाबा एजेंसी को यह जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन उनके द्वारा अन्य लोगों को यह काम सौप दिया गया है। यही वजह से है पैसे बचाने के फेर में यह छोटे ठेकेदार काम की गुणवत्ता से खिलवाड़ कर रहे हैं। इस हादसे के बाद स्टेशन पर दूसरे अन्य कामों की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो गए हैं,जबकि कुछ दिन पूर्व ही पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम शैलेन्द्र सिंह ने यहां का निरीक्षण किया था। वहीं डीआरएम संजय विश्वास को इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी रेलवे बोर्ड ने सौंपी थी। अभी तक सीलिंग गिरने की घटना की जांच भी रेलवे ने नहीं की है।

इंजीनियरिंग विभाग की देखरेख में काम: जबलपुर रेलवे स्टेशन में रिडेवलपमेंट के तहत पार्किंग, स्टेशन, प्लेटफार्म और वेटिंग रूम को आधुनिक रूप देना है। इसकी जिम्मेदारी जबलपुर रेल मंडल के इंजीनियरिंग विभाग को दी गई है। विभाग के इंजीनियरिंग अधिकारी की देखरेख में काम चल रहा है। हालांकि पमरे जीएम ने इस काम को पूरा करने के लिए अप्रैल अंत तक का समय दिया है, जबकि यह काम पहले से एक साल लेट चल रहा है। अब यह काम अ्प्रैल में भी नहीं हो सका। काम करने की जल्दबाजी की वजह से गुणवत्ताहीन काम हो रहा है।

वर्जन—

स्टेशन में सीलिंंग गिरने की जानकारी मुझे अभी लगी है। यात्रियों की सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मैं दिखवाता हूं।

शोभन चौधुरी, एजीएम, पश्चिम मध्य रेलवे

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags