जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर Jabalpur Health News आयुष मेडिकल वेलफेयर फाउंडेशन व मेडिकल और एडवांस्ड होम्यापैथिक मेडिकल रिसर्च व वेलफेयर सोसाटी के सहयोग से अप्लास्टिक एनीमिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हर वर्ष किया जाता है। इसी श्रृंखला में इस वर्ष भी अप्लास्टिक एनीमिया के बारे में जागरूक करने के साथ ही उसके कारण, दुष्परिणाम, बचाव व इलाज की जानकारी देने के लिए एक स्वास्थ्य रथ तैयार किया गया। जिसके माध्यम से शहर में अप्लास्टिक एनीमिया के बारे में जानकारी देने के साथ -साथ निश्शुल्क बुकलेट भी लोगों को प्रदान की गई। यह स्वास्थ्य रथ शहर में 50 हजार लोगों तक पहुंचा। यहां निश्शुल्क अप्लास्कि एनीमिया अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन किया भी गया।

65 प्रतिशत लोगों में सुधार हुआ: डॉ. एके द्विवेदी ने बताया कि लोगों में बढ़ती अप्लास्टिक एनीमिया की बीमारी चिंता का विषय है। महिलाओं में अधिक माहवारी के कारण, बच्चों में नाक में खून के कारण व अन्य लोगों में रक्तस्त्राव पाइल्स की शिकायत पाई गई है। होम्योपैथिक इलाज के बाद लगभग 65 प्रतिशत लोगों में सुधार देखा गया। जिन्हें बार-बार ब्लड व प्लेटलेट्स लगाने होते थे। उनमें भी सुधार देखा गया है। सराहनीय यह है कि होम्योपैथिक दवा के बाद कमजोरी, थकान, बुखार व रक्तस्त्राव जैसी शिकायतें बहुत हद तक कम हो गई हैं।

सेमिनार में दिल्ली से आईं शिखा गर्ग ने अपने अनुभवों को साझा किया।

सात सेशन आयोजित किए गए: निश्शुल्क अप्लास्टिक एनीमिया जागरूकता सेमिनार में सात सेशन आयोजित किए गए। पहले सेशन में डॉ. सुबीर जैन ने एपिस्टेक्सिक बेसिक जागरूकता के बारे में बात की। दूसरे सेशन में डॉ. सुष्मिता मुखर्जी ने एब्नॉर्मल यूटेरिन ब्लीडिंग के बारे में बताया। तीसरे सेशन में नेहा गुप्ता ने अप्लास्टि एनीमिया की डाइट के बारे में बताया। डॉ. एके द्विवेदी व डॉ.वैभव चतुर्वेदी व डॉ. अमित मिश्रा ने भी अपनी बात रखी। अप्लास्टिक एनीमिया के कारण, बचाव व उपचार की जानकारियां दी गईं।

Posted By: Sunil Dahiya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags