जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। नेहरू युवा केंद्र द्वारा 21 जून को योग दिवस के अवसर पर शहरी के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी योग को पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में गठित युवा मंडलों व महिला मंडलों के माध्यम से घर-घर योग करने के लिए स्वयंसेवकों की तैनाती कर आम जनता को योग के प्रति जागरूक करने के साथ ही नियमित योगाभ्यास कराया जा रहा है। जिसमें जबलपुर व मंडला जिले के युवा व आम जन बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।

इस संबंध में वेबिनार के माध्यम से राज्यसभा सदस्‍य संपतिया उइके ने अपनी बात से कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने लोगों से कहा कि स्वस्थ घर, स्वस्थ परिवार और स्वस्थ समाज की अवधारणा योग के माध्यम से ही पूर्ण हो सकती है। हम सभी का कर्तव्य है कि स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए जीवन में योग को अपनाएं। योगाचार्य विवेक पाठक द्वारा विभिन्न योग क्रियायों को प्रस्तुत किया गया। साथ ही प्रत्येक योगासन को विस्तृत रूप से समझाया गया। साथ ही जीवन में योग के लाभ से संदेशात्मक विचार रखे।

जिला युवा अधिकारी प्रतीक सिन्हा ने युवाओं से अपील की कि केवल एक दिवस का योग के लिए आयोजन कन करते हुए इसे अपने जीवन में अहम स्थान दें। साथ ही हर दिन योगाभ्यास करें। कार्यक्रम सहायक अतुल पांडे ने मौजूद सभी अतिथियों व प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए योग दिवस के महत्व को बताया।

अंत में कार्यक्रम सहायक मंडला दारा सिंह चौधरी ने सभी अतिथियों व प्रतिभागियों के प्रति आभार प्रदर्शित् किया। और कहा कि घर पर रहकर ही कोविड-19 की मार्गदर्शिका का पालन करें। आयोजन को सफल बनाने में फील्ड ऑफिसर क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय अजय बिसेन, एनवाईव्ही आशीष झारिया, खियाली लाल गौंड, जावेद खान, शिवम गुप्ता, शुभम सिरबैया का सहयोग रहा।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags