जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में इन दिनों सुरक्षा कर्मचारी यूनियन इंटक द्वारा कर्मचारी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान इंटक के पदाधिकारी एवं सदस्य विभिन्न अनुभागों में जाकर कर्मचरियों से मिल रहे हैं। इस दौरान उनकी समस्याओं का संकलन किया जा रहा है और निर्माणी की विसंगतियों को कर्मचारियों के समक्ष रखा जा रहा है। अभियान को जोड़ा तो कर्मचारी जागरूकता से गया है, लेकिन राजनीति के जानकार इसे जमीन मजबूत करने की कवायद मानते हैं।

सोमवार से शुरू हुए अभियान में इंटक नेताओं ने कर्मचारियों को संरक्षा, सुरक्षा एवं स्वयं के प्रति संवेदनशील रहने की समझाइश दी। इसके अलावा उन्होंने उत्पादन लक्ष्य के संबंध में भी कर्मचारियों से चर्चा की एवं निर्माणी के फिलिंग सेक्शन की मशीनों का निरीक्षण किया। इसी तरह से संगठन ने कर्मचारियों के बीच जाकर उनको ड्यूटी पास हासिल करने में होने वाली समस्याओं पर चर्चा की। इस पर प्रबंधन से भी इंटक के नेताओं ने चर्चा की। यूनियन की ओर से पदोन्नति के मामले को भी उठाया जा रहा है। इसे लेकर दो दिसंबर को हाइकोर्ट में सुनवाई भी है, ऐसे में संगठन इस विषय को लेकर भी बड़ी तत्परता से आवाज उठा रहा है।

इसी तरह से कर्मचारियों को उनके व्हीकल पास बनाने के लिए इंश्योरेंस की बाध्यता को भी संगठन ने आड़े हाथों लिया। संगठन की ओर से प्रबंधन पर हल्ला बोलते हुए कहा गया कि अफसराें की गाड़ियों से न तो पास पूछा जाता है, और न ही उनकी गाड़ियों का इंश्योरेंस चेक किया जाता है। यूनियन के अध्यक्ष एवं आइएनडीडब्ल्यूएफ के सदस्य अरुण दुबे ईस्ट लैंड बाजार की एक विवादित दुकान का मुद्दा भी उठा रहे हैं। इस दुकान के संचालक पर आरोप लगता रहा है कि वह निर्माणी कर्मचारियों को मदद के नाम पर ब्याज का धंधा कर रहा है।

उपरोक्त सभी मामले ऐसे हैं जो आम कर्मचारी से जुड़े हैं। जागरूकता अभियान के दौरान इन मामलों को उठाकर कर्मचारियों का मानस तैयार करने के रूप मेें भी देखा जा रहा है। अगले साल सोसायटी के एवं साख समिति के चुनाव होने हैं, ऐसे में यह जागरूकता अभियान कर्मचारियों की नब्ज टटोलने के रूप में भी देखा जा रहा है। इस दौरान इंटक यूनियन के आनंद शर्मा, अमित चौबे, अखिलेश पटेल, अनुपम भौमिक, आशीष तिवारी, हृदेश यादव, अनिल गुप्ता, राजीव रंजन, जीजो जेकब, धर्मेंद्र रजक, महेंद्र रजक, जीवन सिंह, रमेश यादव, संतोष सिंह, मुकेेश विनोदिया, उदय जायसवाल सहित अन्य सहभागिता दिखा रहे हैं।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close