Jabalpur News : जबलपुर( नईदुनिया प्रतिनिधि)। पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम करवट बदल रहा है। मिजाज ऐसे है कि पिछले तीन दिनों से आसमान पर बादल डेरा डाले हुए हैं। रविवार को भी दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रही। ठंड का असर न के बराबर हुआ। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके असर से राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसी तरह ओडिशा पर एक प्रति-चक्रवात बना हुआ है। इन चार मौसमी प्रभावों के कारण आगामी दिनों में जबलपुर सहित संभाग के जिलों में छिटपुट वर्षा हो सकती है।

तेज हवाओं ने कराया पतझड़ का अहसास-

बहरहाल इन दिनों मौसम ऐसा है कि पतझड़ का अहसास हो रहा है। रविवार को भी बादलों के बीच सूरज की लुकाछिपी जारी रही। दोपहर में पांच से छह किमी की गति से चली दक्षिणी हवाओं से सूखे पत्ते जमीन पर गिरते रहे। ऐसा लगा जैसे पतझड़ का मौसम आ गया। वातावरण में हल्की गर्माहट रही।

दिन गर्म, रात में हल्की ठंडक-

दिन में भले ही गरमाहट का अहसास बन रहा है पर रात में हल्की ठंडक अब भी कायम है। बादल छाए रहने से तापमान मे भी बढ़ोत्तरी हो रही है। रविवार को अधिकतम तापमान मामूली रूप से बढ़कर 29.7 डिग्री पर पहुंच गया जबकि न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर हो गया है। तापमान बढ़ने से दिन में गर्माहट महसूस हो रही है। गत वर्ष की बात करें तो आज के दिन अधिकतम 24.8 और न्यूनतम 11.7 डिग्री पर रहा।

ठंड फिर करेगी पलटवार-

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हवाओं का रुख बदला हुआ है। वातावरण में नमी आने के कारण जबलपुर सहि आस-पास के जिलों में बादल छा रहे हैं वर्षा होने की भी संभावना भी बनी हुई है। हालांकि 25 जनवरी तक तापमान में गिरावट आ सकती है जबकि 29 जनवरी के बाद एक बार ठंड पलटवार कर सकती है।

पूर्वानुमान

हल्के बादल छाए रहेंगे। दक्षिणी हवाएं चलने से तापमान में बढ़ोत्तरी के आसार हैं।

पूर्वानुमान - अधिकतम - न्यूनतम

जबलपुर

23 जनवरी -27.0 - 14.0

24 जनवरी - 27.0 - 14.0

कटनी

23 जनवरी- 30.0- 17.5

24 जनवरी - 30.7 -17.8

मंडला

23 जनवरी - 29.0- 13.0

24 जनवरी -29.0 -13.0

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close