जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। त्रिस्तरीय पंचायतों में आम निर्वाचन के कार्यक्रम एवं चुनावी प्रक्रिया के बारे में शनिवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयाेजित हुई। इस बैठक में सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया, जिन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी डा. इलैयाराजा टी ने चुनाव के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में बताया गया कि जबलपुर जिले में पंचायत चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण में 25 जून को जिले की सिहोरा, कुंडम, पनागर और जबलपुर (बरगी) जनपद पंचायत क्षेत्र में तथा दूसरे चरण में एक जुलाई को मझौली, पाटन एवं शहपुरा जनपद पंचायत क्षेत्र में पंच, सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्यों के लिए मतदान होगा। राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को बताया गया कि दोनों चरणों में चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार नाम निर्देशन पत्र 30 मई से प्रस्तुत कर सकेंगे। नाम निर्देशन पत्र छह जून की दोपहर 3 बजे तक जमा किए जा सकेंगे। प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 7 जून को होगी और 10 जून नाम वापसी की अंतिम तारीख होगी। बैठक में बताया गया कि पंच-सरपंच तथा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव मतपत्रों से कराए जाएंगे।

इस अवसर पर मतदान, मतगणना, सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को आदर्श आरचण संहिता, संपत्ति विरूपण अधिनियम, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के प्रावधानों से भी अवगत कराया गया। इस अवसर पर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए जारी महत्वपूर्ण निर्देशों से भी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को जानकारी दी गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी ने स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में मौजूद राजनीतिक दलों से पदाधिकारियों को पंचायतों के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने पंचायत चुनाव के मद्देनज़र शस्त्र लायसेंस निरस्त किए जाने सहित जारी प्रतिबंधात्मक आदेशों की जानकारी भी दी। पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने बैठक में बताया कि पंचायत चुनाव के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जाएंगे। बैठक में राजनैतिक दलों की ओर से जगत बहादुर सिंह अन्नू, राजकुमार पटेल, राजेश जायसवाल, राकेश समुन्द्रे, लखन अहिरवार, मोतीलाल अहिरवार, गिरिजेश श्रीवास्तव, अभिषेक तिवारी, आनंद साहू, शरद तिवारी, सीमांत सिंह आदि मौजूद रहे।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close