जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। हर घर तिरंगा अभियान के प्रति जागरूकता पैदा करने कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने शुक्रवार को तिरंगा-रैली निकाली। इस रैली के माध्यम से कलेक्टर कार्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों ने सभी नागरिकों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों, दुकानों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा लगाने का सन्देश दिया। अपर कलेक्टर विमलेश सिंह, संयुक्त कलेक्टर कलावती ब्यारे, डिप्टी कलेक्टर मेघा पवार एवं डिप्टी कलेक्टर सृष्टि प्रजापति की अगुवाई में निकाली गई इस रैली ने वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारों के साथ कलेक्ट्रेट परिसर के भीतर और परिसर के बाहर की मुख्य सड़क मार्ग का भ्रमण किया।

11 अगस्त से 17 अगस्त तक पूरे देश में स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाना है। इसी दौरान 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान चलना है। इस अवधि के बीच लोगों से तिरंगा फहराकर तिरंगे साथ ली गई फोटो पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है। जिले में अनेक स्व-सहायता समूह हर घर तिरंगा अभियान के दौरान फहराए जाने वाले राष्ट्रीय ध्वज को तैयार करने में लगे हैं। गारमेंट क्लस्टर में भी बड़े पैमाने पर झंडों का निर्माण कार्य चल रहा है। दो लाख से ज्यादा झंडों का निर्माण हो चुका होने की संभावना जताई जा रही है। जिले में पांच लाख घरों-प्रतिष्ठानों में झंडा फहराने का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए प्रशासन के साथ सभी लोग इस अभियान का सहभागी बनने के लिए आतुर हैं। सामाजिक संगठनों और प्रचार माध्यमों के से लोगों में इतनी जागरुकता आ चुकी है कि लोग स्वयं ही अपने यहां राष्ट्रीय ध्वज लगाना चाह रहे हैं।

तेजी से चल रहे झंडों की आपूर्ति के प्रयास

कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी ने बताया कि तिरंगे बनाने का काम रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर और नेशनल अर्बन मिशन के माध्यम से हो रहा है। यह काम तेजी से चल रहा है। जिला पंचायत सीईओ सलोनी सिडाना को इस अभियान का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इनका कहना है कि गुजरात से भी भी कुछ फर्म झंडों की सप्लाई करने वाली हैं। इसलिए महाभियान में शामिल होने के लिए जिले में तिरंगों की कमी नहीं रह जाएगी।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close