Jabalpur News : जबलपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। सांसद खेल महोत्सव के 12वें और अंतिम दिन जबलपुर को दो बड़ी सौगात मिली। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके लेकिन उन्होंने लागत से रानी दुर्गावती समाधि स्थल पर 10 करोड़ रुपये म्यूजियम बनाने के लिए देने की स्वीकृति का पत्र सांसद राकेश सिंह को भेजा। वहीं खेल, युवा मामलों के मंत्री, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जबलपुर को इंडोर स्टेडियम की सौगात दी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेल सिटी में भारत सरकार के सहयोग से यह स्टेडियम बनाया जाएगा। जिसमें 18-20 तरह के खेलों की सुविधाएं होगी। उन्होंने सांसद खेल महोत्सव को खूब सराहा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के प्रयास से ही संसदीय क्षेत्र में 265 टीम में 28715 खिलाड़ियों ने खेलों में हिस्सा लिया। निश्चित ही अगले कुछ सालों में यह आंकड़ा 50 हजार के पार होगा। उन्होंने कहा कि इस बार मप्र को खेलो इंडिया अभियान की जिम्मेदारी मिली हुई है। उन्होंने फिटनेस के लिए हर किसी को आधा घंटा रोज देने का नारा भी दिया।

रानीताल खेल मैदान में पुरस्कार वितरण के पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा प्रधानमंत्री ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। 2016 के ओलंपिक में भारत दो मेडल मिले थे और 2022 के ओलंपिक में सात मेडल मिले। पैरा ओलंपिक में भी हमने बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने खेल सुविधाओं के विस्तार का भरोसा दिया। अनुराग ठाकुर ने कहा कि देशभर में खिलाड़ियों के लिए आधारभूत ढांचे बनाने का काम हो रहा है। इसके लिए देशभर में 2397 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम तैयार हो रहे हैं। कार्यक्रम में मप्र ओलंपिक संघ के सचिव दिग्विजय सिंह, क्रीड़ा भारती के क्षेत्र संयोजक भीष्म सिंह राजपूत, विधायक अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदु, नंदनी मरावी, मप्र जनअभियान के उपाध्यक्ष डा. जितेंद्र जामदार, प्रदेश मंत्री आशीष दुबे, प्रदेश कोषाध्यक्ष अखिलेश जैन, नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष रानू तिवारी, जिप अध्यक्ष संतोष बरकड़े, पूर्व विधायक शरद जैन, अंचल सोनकर, हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू, शरद अग्रवाल, एसके मुद्दीन, अभिलाष पांडे, पंकज दुबे, रत्नेश सोनकर, रजनीश यादव, रुपा राव, संजय नाहतकर, अमर मिश्रा आदि मौजूद थे।

खेले कंचे,पिट्टू, रस्सी कूद-

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने परम्परागत खेलों में अपना जौहर दिखाया। उन्होंने कंचे,रस्सी कूद, पिट्टू और भौरा चलाया। इसके अलावा गुलेल से भी निशाना लगाया। केंद्रीय मंत्री ने इसके बाद क्रिकेट के मैदान पर भी उतरे और अपना जौहर दिखाया। उन्हें खेलता देख हर कोई उनके साथ सेल्फी खिंचवाने आतुर दिखा।

मलखंब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल बने-

अनुराग ठाकुर ने कहा जिस तरह सांसद राकेश सिंह ने खेल महोत्सव में परम्परागत खेलों को शामिल किया है उसी तरह हमने भी खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पांच परम्परागत खेल को शामिल किया है जिनमे योगासन, करारे पट्टू, टमटा, गटका और मलखंब प्रमुख है और हमारी कोशिश है कि मलखंब जैसा पुरातन खेल केवल किसी क्षेत्र तक सीमित न होकर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल बने।

प्रधानमंत्री के संकल्प को पूरा करने सांसद खेल महोत्सव-

सांसद राकेश सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है उनके चरणों में नमन आज हम सभी नमन करते हैं, उन्होंने बताया कि सांसद खेल महोत्सव आयोजित करने का उद्देश्य हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का खेलो को बढ़ावा देने का संकल्प एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की प्रतिबद्धता थी साथ ही हमारा प्रयास था कि नीचे स्तर से ऐसे प्रतिभावान खिलाड़ी निकलकर आगे आए, जो अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर जबलपुर का नाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करे।

राकेश सिंह अपने संबोधन में बताया कि सांसद खेल महोत्सव के में सभी प्रकार के खेलों में ग्राम पंचायतों और वार्डों से लेकर जिला स्तर तक कुल 265 टीमों और 28715 खिलाड़ियों ने भाग लिया है।

विजेता एवं उपविजेता खिलाड़ियों को किया पुरस्कार :- केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, सांसद राकेश सिंह सहित सभी अतिथियों ने सांसद खेल महोत्सव के दौरान जिला स्तर में सभी खेलो में विजेता एवं उपविजेता टीम के साथ ही खिलाड़ियों को ट्राफी, मैडल और प्रमाण पत्र देकर पुरुस्कृत किया। सांसद खेल महोत्सव अंतर्गत आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच पनागर एवं कैंट विधानसभा के बीच खेला गया। टेनिस बाल से खेले गए 10-10 ओवर के मैच में पनागर विधानसभा ने जीत दर्ज की।

10 करोड़ की राशि से बनेगा म्यूजियम

जबलपुर सहित पूरे महाकौशल में वीरता और गौरव की प्रतीक रानी दुर्गावती के समाधि स्थल को धजनजातीय गौरव स्थलध के रूप के विकसित करने के साथ म्यूयिम का निर्माण किया जाएगा यह जानकारी सांसद राकेश सिंह ने सांसद खेल महोत्सव के समापन कार्यक्रम में रानीताल स्टेडियम में दी।

सांसद ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे जबलपुर और महाकौशल की गौरव के रूप में रानी दुर्गावती है जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने पीठ पर बच्चे को बांधकर दोनों हाथों में तलवार लेकर आक्रांताओं को खदेड़ा था और अंत मे वीरगति को प्राप्त हुई थी। ऐसी वीरांगना के समाधि स्थल को गौरव स्थल के रूप में विकसित करने के साथ ही उनके इतिहास और उनकी वीरगाथा को देखने और नई पीढ़ी को उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व को बारे में बताने के लिए म्यूयिम का निर्माण किये जाने की मांग केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल से की थी इस पर उन्होंने सहमति देते हुए समाधि स्थल में इंफ्रास्ट्रक्चर हेतु म्यूजियम ग्रांट स्कीम एवं टैगोर कल्चरल काम्प्लेक्स स्कीम के तहत 10 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। सिंह ने बताया इसी के साथ संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भेड़ाघाट के सौंदर्यीकरण एवँ विकास हेतु भी राज्य सरकार से प्रस्ताव आने के बाद भारत सरकार द्वारा एएसआई द्वारा बजट किया जाएगा।

देश मे तीसरे स्थान पर ट्रेंड :- 12 दिवसीय सांसद खेल महोत्सव जबलपुर का समापन कार्यक्रम टि्वटर ट्रेंडिंग में आज दो घण्टे तक पूरे देश में टाप थ्री में ट्रेंड करता रहा।

टि्वटर में लगातार दो घण्टे तक टाप थ्री में ट्रेंड करने पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी बधाई दी।

Posted By: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close