जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर रेल मंडल के मदन महल रेलवे स्टेशन और मैहर रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाए। मदन महल रेलवे स्टेशन को राजा रघुनाथ शाह के नाम पर जाना जाए वही मैहर स्टेशन का नाम मां शारदा रखा जाए।

यह सुझाव जबलपुर रेल मंडल के साथ सांसदों ने रखा । मंडल परिक्षेत्र के सांसदों तथा रेल अधिकारियों की बैठक में महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल सुधीर कुमार गुप्ता तथा मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास के साथ जबलपुर सांसद राकेश सिंह समेत मंडल की सीमा में आने वाले सभी सांसद मौजूद रहेL

सांसद राकेश सिंह ने कहा कि मदनमहल स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किये जाने के लिए मेरी मांग पर तत्कालीन रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा रू 125 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी थी।

बैठक में श्री सिंह ने इस मौके पर महाप्रबंधक को दिए पत्र में जबलपुर स्टेशन के साथ ही भेडाघाट, शहपुरा, भिटौनी, अधारताल, देवरी, गोसलपुर, सीहोरा, डुंडी तथा पहरूआ (छपरा) स्टेशन के विकास तथा यात्री सुविधाओं में वृद्धि के साथ ही केंद्रीय विद्यालय की स्थापना एवं जबलपुर से पुरी तक ट्रेन गरीब रथ को प्रतिदिन चलाने, जबलपुर से नागपुर के लिए वाया गोंदिया एवं रायपुर के लिए ट्रेन प्रारंभ करने आदि का भी सुझाव दिया।

बैठक में सतना सांसद गणेश सिंह ने कोरोना काल में रेलवे के कार्य की सराहना करते हुए कैमा स्टे शन को प्रारंभ करने तथा भोपाल के लिए रीवा सतना होकर ट्रेन चलाने के साथ सतना में चौथा प्ले‍टफार्म बनाने का सुझाव दिया। होशंगाबाद सांसद उदय प्रताप सिंह ने करेली में कोच डिस्ले लगाने के साथ ही रेलवे स्टॉफ को आर्मी के बाद दूसरे देश सेवक का दर्जा दिया। रीवा सांसद श्री जर्नादन मिश्र ने रीवा में कोच मेंटेनेंस की सुविधा प्रारंभ करने तथा प्लेटफार्म क्र. 3,4,5 में सुविधाएं बढाने का सुझाव दिया।

सीधी की सांसद रीती पाठक ने सिंगरौली प्रोजेक्ट को जल्द पूर्ण करने के साथ ही सिंगरौली इंटरसिटी ट्रेन को प्रारंभ करने एवं भूमि अधिग्रहण करने के बाद किसानों को रियायत देते हुए रेलवे में जल्द नौकरी देने का सुझाव दिया। राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल ने कहा कि कोरोना अवधि में रेलवे स्टॉफ में जनता का विश्वास जीता है अब छोटे स्टेशनों पर सुविधाएं बढाने का कार्य किया जाए तथा रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन को जल्द ही पूर्ण किया जाए।

बैठक में राज्यासभा सांसद कैलाश सोनी ने करेली स्टेेशन में ओवर नाइट गाडी के ठहराव तथा इटारसी मेमू ट्रेन को मैहर तक विस्तारित करने एवं करेली स्टेशन पर गुण विक्रय स्टॉल स्थापित करने हेतु सुझाव दिया।

इसी तरह राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह ने रीवा-सिंगरौली रेल लाइन प्रोजेक्ट के साथ ही देश की आजादी की लडाई में योगदान देने वाले के नाम पर रेलवे स्टेशनों का नामकरण करने का सुझाव दिया। उन्होंने मैहर स्टेशन का नाम मां शारदा धाम, मदन महल स्टेशन का नाम राजा रघुनाथ शाह एवं सीधी जिले में मिले पहले सफेद शेर मोहन के नाम पर जोवा स्टेशन का नाम मोहन किए जाने का सुझाव दिया।

बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक ने सभी सांसदों का तथा डीआरएम श्री विश्वास ने बैठक में अनुपस्थित सांसदों के प्रति‍निधियों का सुंदर पौधे के साथ ही शाल, श्रीफल से स्वागत किया। इस अवसर पर बैठक में महाप्रबंधक श्री सुधीर कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक के साथ ही मुख्यालय के अधिकारी वरि. उप महाप्रबंधक विजय कुमार गुप्ता , प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक राजेश पाठक, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक श्री मुकुल शरण माथुर के साथ विश्व रंजन, जेपी सिंह, अभिराम खरे, संजय मनोरिया, विराट गुप्ता , डॉ. मधुर वर्मा, एसआरपी विनायक वर्मा, कमांडेंट अरूण त्रिपाठी, श्री सुनील श्रीवास्तव, देवेश सोनी उपस्थित थे।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close