जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। संपत्ति और पानी का टैक्स जमा कर छूट का लाभ लेने करदाताओं में ऐसी होड़ मची कि नगर निगम के खजाने में पौने दो करोड़ रूपये आ गए। 2600 करदाताओं ने जहां संपत्ति कर जमा कर 6.25 फीसद की छूट का लाभ उठाया। इसी तरह पानी के कर में भी वरिष्ठ नागरिकों ने बकाया कर जमा कर 25 प्रतिशत तक की छूट ली। बकाया करों में दी जा रही छूट सिर्फ 30 सितंबर तक ही मिलेगी। लिहाजा नगर निगम मुख्यालय सहित निगम के जोन कार्यालयों के टैक्स काउंटरों में करदाताओं की भीड़ उमड़ने लगी है।

नगर निगम के राजस्व उपायुक्त पीएन सनखेरे ने बताया कि शासन की गाइडलाइन के तहत बकाया कर जमा करने पर करदाताओं को संपत्ति कर में 6.25 और जलकर में वरिष्ठ नागरिकों को 25 फीसद तक की छूट दी जा रही है। जबकि एक अक्टूबर के बाद पूरा कर वसूला जाएगा। उन्होंने बताया कि टैक्स काउंटरों में करदाताओं की सुविधा के लिए बैठक, पानी सहित अन्य इंतजाम किए गए हैं। जो करदाता आनलाइन भुगतान करना चाहते हैं उनके लिए भी पीओएस मशीन की व्यवस्था की गई है। करदाताओं अंतिम तीन दिनों में बकाया कर जमा कर टैक्स में दी जा रही छूट का लाभ उठा सकते हैं।

---

अब तक खाते में आए 75 करोड़: नगर निगम के राजस्व में वित्तीय वर्ष 2021-22 में अभी तक 75 करोड़ रूपये आ चुके हैं। जबकि पिछले वर्ष कुल 210 करोड़ रूपये आए थे। सोमवार को 4500 करदाताओं ने एक करोड़ 75 लाख रूपये का कर जमा किया। जिसमें संपत्ति कर से सर्वाधिक एक करोड़ 30 लाख रूपये मिले।

------

ऐसी भरा खजाना

मद - करदाता - राशि

संपत्ति - 2600 - 1 करोड़ 30 लाख

पानी - 1300 - 30 लाख

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन - 600 - 5 लाख

अन्य - 0 - 10 लाख

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local